केला खाना सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि इससे आप अपनी ब्यूटी से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर कर सकते हैं। जी हां, केले के बने मास्क ना सिर्फ आपकी पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां जैसी परेशानियों को दूर करते हैं बल्कि यह झड़ते बालों के लिए भी रामबाण इलाज है। आइए आज हम आपको केले से बने कुछ ऐसे मास्क के बारे में बताते हैं, जिससे आप अपनी ब्यूटी से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन
1/2 केला और 1 चम्म च दूध मिक्स करके चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लीजिए। फिर इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इसे लगाने के बाद आपका चेहरा ग्लोच करेगा और कोमल हो जाएगा।

मस्सों को दूर भगाएं
मस्से, जिन्हें वार्ट्स की समस्या भी कहते है। अक्सर पैरों या हाथों में निकल आते हैं। इसे दूर करने के लिए केले के छिलके को केवल उस जगह पर रगड़ें और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह इसे पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

झुर्रियां से छुटकारा
1 पका हुए केले, 1 चम्मच शहद व जैतून तेल की 10 बूंदें अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस फेस पैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं और चेहरा चमकने लगता है।

झाइयों का इलाज
1/2 पका हुआ केला मैश करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20-30 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। रोजाना इस पैक को लगाने से झाइयों की समस्या दूर होगी।

ब्लैनकहेड और डेड स्किसन
बाउल में 1/2 कप ओट्स और 1 केला मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इसे हल्के  हाथों से पानी से मसाज करते हुए साफ कर लें। इससे ब्लै कहेड और डेड स्कि।न निकल जाएगी।

अच्छा मॉइस्चराइजर 
केला एक अच्छा मॉइश्चनराइजर भी है। घर पर केले का फेस पैक बनाने के लिए एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमें एक चम्मच शहद और आधा चम्मच दही मिला लें। इसे अच्छीे तरह से मिक्से करके अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं और बाद में धो लें। 

फटी एडियां
अगर आप फटी एडियों की समस्याम से परेशान है तो इसके लिए पैरों को गरम पानी में डाल कर प्यूआमिक स्टोमन से साफ करें। उसके बाद उसपर केले और नारियल तेल मिला पैक बनाकर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें।

झड़ते बालों से छुटकारा
सबसे पहले बालों की लेंथ के हिसाब से केला मैश करें। फिर इसमें ½ एवोकाडो पेस्ट मिलाएं और 2 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल मिक्स करें। पहले अपने बालों को अच्छी तरह से धोकर सुखाएं। फिर इस मास्क को बालों में अप्लाई करके शॉवर केप से कवर करें और 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को हफ्ते में 1 बार लगाएं।

बालों में लाए जान
लगातार कलरिंग और कैमिकल्स से खराब हुए बालों को केले से ठीक किया जा सकता है। अगर आपके बाल बहुत रूखे हैं तो एक केले के गूदे में एक चम्मच ग्लिसरीन या शहद मिलाकर पैक बना कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

नेचुरल कंडीशनर
बालों को नैचुरल कंडीशनर करने के लिए 1 पके हुए केले में 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून दूध मिक्स करके लगाएं। इससे बालों में चमक आती है और बालों को कंडीशनर की जरूरत नहीं होती है।