न्यूयॉर्क । जयपुर फुट यूएसए का मातृ संगठन भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (बीएमवीएसएस) हैदराबाद में दिव्यांग लोगों के लिए शिविर आयोजित करने पर विचार कर रहा है। बीएमवीएसएस इसके लिए प्रवासियों के अग्रणी संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) के साथ तालमेल करेगी। दिव्यांग लोगों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन ‘जयपुर फुट यूएसए’ के अध्यक्ष प्रेम भंडारी ने इसकी जानकारी दी।
भंडारी ने बताया कि भारत की आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि हैदराबाद में आयोजित होने वाले कैंप के तहत 1075 जरूरतमंद लोगों को मुफ्त कृत्रिम अंग दिए जाएंगे। शिविर आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दिव्यांग व्यक्तियों के लाभ के लिए राज्य स्तर पर आयोजित किया जाएगा। भंडारी ने कहा कि शिविर की घोषणा बीएमवीएसएस के संस्थापक पद्म भूषण से सम्मानित डी आर मेहता से सलाह मशविरा करने के बाद की गई है।
आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के लिए एफआईए के संयोजक भंडारी ने कहा कि बीएमवीएसएस ने हाल में सूडान में 19वां अंतरराष्ट्रीय शिविर पूरा किया है। उन्होंने कहा कि शिविर मानवता के लिए भारतीय पहल के तहत विदेश मंत्रालय द्वारा प्रायोजित हैं। उन्होंने कहा कि एफआईए और ‘जयपुर फुट यूएसए’ अपने पदाधिकारियों की एक संयुक्त बैठक आयोजित करने की योजना बना रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिविर सफल हो और हैदराबाद में शिविर के माध्यम से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के दूरस्थ स्थानों में जरूरतमंद लोगों तक पहुंचा जा सके।