नोवाक की नंबर एक की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। उन्हें अपनी शीर्ष रैंकिंग बचाने के लिए रूस के दानिल मेदवेदेव से कड़ी चुनौती मिल रही है। दुनिया के नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने यहां दुबई चैंपियनशिप में इटली के लोरेंजो मुसेटी को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से हराकर इस साल की अपनी पहली जीत दर्ज की। जोकोविच पिछले माह टीकाकरण न कराने के कारण ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपने खिताब की रक्षा के लिए नहीं उतर सके थे। 

मेलबर्न पहुंचने के बाद उनका वीजा रद्द कर दिया था। संयुक्त अरब अमीरात ने इस टूर्नामेंट के लिए उन्हें अनुमति प्रदान की और नोवाक ने उस टूर्नामेंट में जीत से शुरुआत की है जिसे वह पांच बार जीत चुके हैं। 
ढाई माह के ब्रेक के बाद उतरे
जोकोविच ने कहा कि लगभग ढाई महीने के बाद खेल रहे अपने पहले मैच में इस जीत से संतुष्ट हैं। मुसेटी ने पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन में उनके खिलाफ दो सेट जीते थे लेकिन दुबई में जोकोविच ने वाइल्ड कॉर्ड से प्रवेश पाने पहले अपने प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका प्रदान नहीं किया। अब उनका सामना करेन खाचानोव से होगा।

जोकोविच का दुबई में जीत-हार का रिकॉर्ड 42-6 का हो गया है। 74 मिनट चले मुकाबले में जोकोविच ने पांच एसेज सहित 13 विनर्स लगाए। मैच के बाद जोकोविच ने कहा- कुछ मौके थे जब मैं अच्छा खेला तो कुछ बेजा गलतियां भी कीं लेकिन जब आप लंबे समय बाद मैच खेल रहे हों तो ऐसा हो सकता है।