अमूमन त्वचा पर नैचुरल फैट की एक पतली सी परत होती है, जो त्वचा को कोमल बनाने के साथ ही इसमें नमी को भी बनाए रखती है। जब इस परत पर नमी की कमी हो जाती है तो हम इसे रुखी त्वचा कहते हैं। आमतौर पर हम जो भी अपनी स्किन पर इस्तेमाल करते हैं, उससे हमारी स्किन के नैचुरल ऑयल्स बने रहते हैं या निकल जाते हैं। जब ये नैचुरल ऑयल्स स्किन से निकल जाते हैं या कम हो जाते हैं तो स्किन ड्राई हो जाती है। कई बार फिजिकल हेल्थ, मेंस्ट्रूएशन, हेरेडिट्री समस्याओं की वजह से भी हमारी त्वचा रुखी हो जाती है। रुखी त्वचा की वजह से स्किन पर खुजली हो सकती है और स्किन फटने भी लगती है।

त्वचा के रुखेपन का कारण

जब स्किन को बहुत अधिक ठंडेपन का सामना करना पड़ता है तो स्किन अपने आप रुखी होने लगती है और यदि आपने तभी अपनी स्किन की केयर नहीं कि तो इसे वापस नॉर्मल करने में समय लग सकता है।

रुखी त्वचा के लिए इलाज

ड्राई स्किन का सबसे बढ़िया इलाज रोजाना इसे नमी प्रदान करना है। चूंकि आमतौर पर ड्राई स्किन का कारण बाहरी कारण होते हैं तो अच्छी क्रीम और लोशन के इस्तेमाल से स्किन की समस्याओं, खास कर रुखेपन को कंट्रोल किया जा सकता है। एक बार आपको ड्राई स्किन का कारण पता चल गया तो इसे ठीक करना आसान हो जाता है। किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल आपकी मदद कर सकता है। इसके इलाज के लिए, खुजली को रोकना, नमी को बरकरार रखना और स्किन हाइड्रेशन ज़रूरी है। माइल्ड ड्राई स्किन के लिए सेटाफिल लोशन, ल्युब्रिडर्म लोशन या क्यूरेल लोशन काम आ सकते हैं। यदि आपकी स्किन गंभीर तौर पर रुखी है तो इसके लिए वैसलीन या एक्वाफर सही रहेगा।

रुखी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

रुखी त्वचा को ठीक करने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं, जिनके लिए कोई खास खर्च नहीं होगा और ये उपाय आसानी से उपलब्ध होने के साथ ही लगाने में भी आसान हैं। इन घरेलू उपायों से न सिर्फ़ रुखी त्वचा ठीक हो जाएगी बल्कि स्किन भी ग्लो करेगी।

1. रुखी त्वचा में फायदेमंद शहद

शहद में कई विटामिन और मिनरल होते हैं, जो हमारी स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के साथ उसमें ही कसाव लाते हैं और स्किन को मुलायम बनाते हैं। यही वजह है कि यदि आपकी त्वचा रुखी है तो इसे अपनी स्किन केयर रूटीन में ज़रूर शामिल करें।

उपयोग का तरीका

ऑर्गेनिक शहद को अपनी ड्राई स्किन पर हल्के से रगड़ें और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। लगाते समय हल्के से टैप करते रहें जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन गहराई से मॉइस्चराइज होती है। इसे दिन में कम से कम एक बार लगाएं और कुछ ही दिन में आपकी स्किन मुलायम, हेल्दी और खूबसूरत हो जाएगी।

2. रुखी त्वचा को नरम करे जैतून का तेल

ऑलिव ऑयल में एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से भी बचाते हैं और ड्राइनेस भी दूर करते हैं।

उपयोग का तरीका

दो चम्मच जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल ले और इसमें दो बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला दें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, बिल्कुल मॉइस्चराइजर की तरह। यदि आपको लग रहा है कि तेल ज्यादा मात्रा में चेहरे पर लग गया है तो इसे पतले सूती कपड़े से हल्के से पोंछ लें। आप चाहें तो रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को चेहरे पर लगा सकती हैं। एसेंशियल ऑयल में भी एंटी- माइक्रोबियल, एंटी- ऑक्सीडेंट और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते ।

3. रुखी त्वचा में लाए रौनक दूध की मलाई

दूध की मलाई स्किन के लिए सबसे अच्छा इलाज है त्वचा के रुखेपन को खत्म करने के लिए। इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा से न सिर्फ़ रुखेपन को खत्म करेगा बल्कि त्वचा को चमकाएगा भी और इसे पोषण भी देगा।

उपयोग का तरीका

आप चाहें तो इसमें हल्दी मिलाकर भी लगा सकती हैं, इससे त्वचा का रंग भी निखर जाएगा।

4. त्वचा का रुखापन करे कम बादाम तेल

बादाम तेल त्वचा को नरम बनने के साथ ही इसमें चमक लाता है। एग्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए यह भी कारगर है।

उपयोग का तरीका

बादाम के तेल में जिरेनियम एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर मिश्रण को तैयार कर लें। इसे अपनी ड्राई स्किन पर लगाएं और चाहें तो रोज रात को लगा सकती हैं। जिरेनियम एसेंशियल ऑयल में एंटी- सेप्टिक और एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा से संक्रमण और बैक्टीरिया को दूर करते हैं।

5.रुखी त्वचा के लिए फायदेमंद नारियल तेल

नारियल तेल एक ऐसा तेल है, जो त्वचा के लिए रामबाण है। इसके लिए कुछ ज्यादा करने की ज़रूरत नहीं है।

उपयोग का तरीका

बस चेहरे पर नारियल तेल को लगा लेना है। और आप ऐसा दिन में दो- तीन बार भी कर सकते हैं। चाहें तो रात में भी नारियल तेल चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं, कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपकी स्किन से ड्राएनेस खत्म हो गई है।

रुखी त्वचा से बचने के उपाय

  • रुखी त्वचा से बचाव के लिए आप अपने नहाने की आदतों को बदल लें। गर्म पानी से नहाने की बजाय हल्के गुनगुने पानी से नहाएं। इसी तरह यदि आप एक पुरुष हैं और अपनी दाढ़ी बनाना चाहते हैं तो ऐसा नहाने के तुरंत बाद करें क्योंकि उस समय आपकी स्किन सॉफ्ट रहती है जिससे त्वचा में जलन आदि नहीं होती।
  • अपने रोजाना की रूटीन में मॉइस्चराइजर को शामिल कर लें। नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजर लगा लें ताकि यह आपकी स्किन में लॉक हो जाए और नमी बरकरार रहे।
  • अपनी स्किन को ठंडी और ड्राई हवा से बचाकर रखें। ठंडे मौसम में स्कार्फ, ग्लव्स, स्टोल आदि से अपने चेहरे को ढककर रखें।