भोपाल. सर्दी के बाद इस बार गर्मी भी अब गजब ढा रही है. मध्य प्रदेश गर्म हवाओं से तप रहा है और धूप उसे झुलसा रही है. अप्रैल के पहले हफ्ते में ही यहां कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार कर गया है. मौसम विभाग कह रहा है-अभी तो गर्मी शुरू हुई है.गर्मी का मौसम शुरू होते ही मध्य प्रदेश भीषण गर्मी की चपेट में है. चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है. मौसम का हाल ये है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में ही प्रदेश के कई इलाकों में पारा 45 डिगी पार कर गया है. राजगढ़ और नर्मदापुरम में तापमान 45 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. बाकी चार महानगरों में भी पारा 41 डिग्री के पार है.

चिलचिलाती धूप में पसीने छूटे
मध्य प्रदेश में पड़ रही तेज गर्मी से लोगों के पसीने छूट रहे हैं. मौसम विभाग इसका कारण पश्चिमी हवाएं बता रहा है. इन हवाओं के कारण तपिश तेज होती जा रही है. रात का पारा भी 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. गुरुवार को सीजन की दूसरी सबसे गर्म रात दर्ज की गई. इससे पहले 25 मार्च को पारा 22 डिग्री से ऊपर पहुंच गया था.

रात भी गर्म
भोपाल में तापमान 41 डिग्री को पार कर गया है जो सामान्य से 3.7 डिग्री ज्यादा है. इनके जमकर गर्म होने के कारण रात में भी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है. न्यूनतम तापमान भी 1 डिग्री बढ़कर 22 डिग्री पर पहुंच गया है. यह अप्रैल महीने का सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान है. इससे पहले 25 मार्च को न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. नर्मदापुरम और राजगढ़ में पारा 45 डिग्री तक पहुंचा है.
 प्रदेश के 4 बड़े शहरों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री के पार दर्ज हुआ है.
अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंचा
नर्मदापुरम और राजगढ़ में 45 डिग्री दर्ज हुआ तापमान
सभी 4 महानगरों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री हुआ पार
भोपाल 41.7 डिग्री
इंदौर 41.0 डिग्री
जबलपुर 41.6 डिग्री
ग्वालियर 42.6 डिग्री
बदले मौसम के कारण दिन और रात दोनों गर्म हो रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले कुछ दिनों में रात के तापमान में और बढ़ोतरी होगी जिससे दिन और रात दोनों जमकर कर्म होंगे. मतलब कि अप्रैल की शुरुआत से उछाल मार रहे पारे ने अब अपनी गति को बढ़ाना तेज कर दिया है. आने वाले दिनों में गर्मी कहर ढाने के लिए तैयार है.