एक उम्र के बाद बालों का सफेद होना आम बात है, लेकिन बदलते लाइफस्टाइल ने कम उम्र से लोगों के बाल सफेद करने शुरू कर दिए हैं। बालों को काला करने के लिए बाजार में हजारों तरह की क्रीम, हेयर कलरिंग लोशन, पाउडर इत्यादि मौजूद हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। दूसरी बात इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बावजूद बाल बहुत दिनों तक काले नहीं रह पाते। ज्यादा से ज्यादा दो सप्ताह के अंदर बाल फिर से सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों में मेहंदी लगाना बहुत फायदेमंद है। मेहंदी में अगर आप कुछ खास चीजें मिला दें, तो बाल थोड़े ज्यादा समय तक काले रहेंगे और उनमें प्राकृतिक जान भी आएगी। हम आपको ऐसी कुदरती चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने से आपके बाल बहुत दिनों तक सफेद नहीं होंगे।

शिकाकाई और अंडे को मेंहदी में मिलाएं:

सबसे पहले मेंहदी और शिकाकाई को रात में पानी में भिंगोने दे दें। दो चम्मच मेंहदी में एक चम्मच शिकाकाई पर्याप्त है। इसे पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट में एक अंडा और थोड़ा सा दही मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिला दें। अब इस पेस्ट को बालों पर इस्तेमाल करें। करीब एक घंटे के बाद इसे धोएं। इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। पहले दिन शैंपू का इस्तेमाल करें, अगले दिन शैंपू का इस्तेमाल करें। बालों पर मेहंदी का असर आपको साफ नज़र आएगा।

मेंहदी और मुल्तानी मिट्टी:

दो चम्मच मेंहदी में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला दें। इसे पानी में मिलाकर बढ़िया सा पेस्ट बना लें। रात में सोते समय इसे पूरे बाल में अंदर तक लगा लें। एक घंटे तक इसे सूखने दें इसके बाद सिर को प्लास्टिक से ढ़क लें। सुबह गुनगुने पानी में इसे धो लें। मुल्तानी मिट्टी स्कैल्प के अंदर छुपी गंदगी को साफ करती है और फॉलिक्लस के पोर को खोल देता है। इससे बालों में मजबूती भी आती है।

केले का पाउडर मेंहदी में मिलाएं:

केला में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। यह पोटाशियम का बहुत बड़ा स्रोत है। मेहंदी में केला मिला देने से बाल बहुत दिनों तक काला बने रहेंगे। इसके अलावा मेंहदी में केला मिला देने से बाल बहुत घने भी बनेंगे। इसके लिए रात में दो बड़े चम्मच मेहंदी पाउडर को थोड़े पानी में मिलाकर छोड़ दें। सुबह एक पका केला लें और मैश करके मेहंदी में मिलाकर हेयर पैक बना लें। हालांकि केले का पाउडर हो, तो यह ज्यादा बेहतर होगा। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर 10 मिनट के लिए यह हेयर पैक लगाएं और फिर सामान्य पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें। बालों में जबर्दस्त निखार आएगा।