कुछ चटपटा खाने का मन है तो आप घर पर नमकीन की भेल बना सकते हैं। इससे आप तला-भुना खाने से बचेंगे साथ ही पेट भी भर जाएगा। नमकीन भेल या भेलपूरी को आप हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसमें टमाटर, प्याज, खीरा, मूली, स्प्राउट्स वगैरह डाल सकते हैं। अगर इतना कुछ नहीं डालना चाहते हैं तो सिंपली घर पर रखी नमकीन से लाजवाब स्नैक्स बना सकते हैं।

सामग्री

नमकीन (कोई भी)
लैया
भुजिया
नींबू
धनिया
टमाटर
प्याज
मठरी
उबला आलू
टमैटो सॉस या हींग खटाई या धनिया की कोई भी मीठी चटनी

विधि 1

सबसे पहले एक बोल में नमकीन लें। इसमें लैया मिलाएं। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, हरा धनिया, चाट मसाला, उबला आलू छोटा काटकर डालें। इसमें मठरी तोड़कर डालें, भुजिया डालें। अब इसमें सॉस या चटनी डालें। अगर हरी चटनी है तो वो भी मिला लें। इसके बाद नींबू की कुछ बूंदें , कटा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस भेलपूरी को और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो स्प्राउट्स और अनार के दाने भी मिला लें। आपकी टेस्टी और हेल्दी भेलपूरी तैयार है।

विधि 2

अगर आपके पास उबले आलू और खीरा वगैरह नहीं सिर्फ नमकीन, चिप्स हैं तो बोल में नमकीन लें। इसमें चिप्स, कुरकुरे जो भी हैं वो तोड़कर मिला लें। थोड़ा सा सॉस डालें। प्याज और हरी मिर्च बारीक काटकर डाल लें। टमाटर पसंद है तो वो भी बारीक काटकर डाल सकते हैं। अब नींबू निचोड़कर इन सबको अच्छी तरह मिला लें। बोल के ऊपर प्लेट ढंककर इसको अच्छे से हिलाएं तो मिक्स्चर अच्छी तरह मिल जाएगा।