मूंग की दाल सबसे ज्यादा हेल्दी दाल मानी गई है। यह विटामिन और बी 1 के साथ ही कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, फाइबर और कार्बोहाड्रेट का खजाना है। और प्रोटीन को आप कैसे भूल सकते हैं। बस एक कटोरी मूंग दाल के सेवन से आप अपनी दिन भर की प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं। पर क्या मूंग दाल का हलवा भी मूंग की दाल की तरह ही हेल्दी होता है?

मूंग दाल का हलवा! इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी जाता है। क्यों नहीं? आखिर यह होता ही इतना टेस्टी है। मगर डाइट कॉन्शियस लोगों और डायबिटीज के मरीजों को इसे खाने से पहले दो बार सोचना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें नहीं पता है कि यह कितना हेल्दी है। मगर क्या हर मीठी चीज़ अनहेल्दी होती है?

क्या फिटनेस फ्रीक्स घी और शक्कर से लबालब इस हलवे को खा सकते हैं? उस पर काजू-बादाम की गार्निशिंग खाने की लालसा और बढ़ा देती है। मगर क्या उन लोगों को मूंग की दाल का हलवा खाना चाहिए, जो हेल्थ कॉन्शियस हैं? या क्या इसे कोई हेल्दी ट्विस्ट दिया जा सकता है?