टोक्यो । जापान में 4 वर्किंग डेज कल्चर को अपनाने वाली कंपनियों की तादाद धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसका उद्देश्य कर्मचारियों को बेहतर वर्क-लाइफ बैलेंस की सुविधा देना है। अब देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक पैनासोनिक कारपोरेशन ने अपने कर्मचारियों के लिए वैकल्पिक रूप से चार दिन के वर्किंग वीक की शुरुआत की है। ओसाका स्थित दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने अपने कर्मचारियों को ऑफ के दिनों में साइड जॉब करने की अनुमति देने की भी घोषणा की है। कंपनी के सीईओ यूकी कुसुमी ने पिछले सप्ताह निवेशकों को इस बात की जानकारी दी।  
कुसुमी ने कहा ह्यूमन कैपिटल को बेहतर वर्क स्टाइल और लाइफ स्टाइल देने की जिम्मेदारी हमारी है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को उनके पार्टनर का ट्रांसफर दूसरे लोकेशन पर होने के बाद घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी। पैनासोनिक दुनिया की पहली कंपनी नहीं है जो 4 दिन के वर्किंग वीक के जरिए कर्मचारियों को लुभाने की कोशिश कर रही है। इसी तरह अमेजान ने 2018 में चुनिंदा कर्मचारियों के लिए पायलट आधार पर चार दिन के वर्किंग वीक को लागू किया था। इसी तरह कंज्यूमर गुड्स बनाने वाली कंपनी यूनीलीवर ने दिसंबर 2020 में न्यूजीलैंड के अपने स्टाफ के लिए चार दिन के वर्किंग वीक की ट्रायल आधार पर एक साल के लिए शुरुआत की थी।
आयरलैंड और आइसलैंड जैसे देशों में भी इसे लागू किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। जापान में कुछ सांसद कर्मचारियों के बेहतर हेल्थ के लिए दो दिन के ऑफ के साथ एक दिन का एक्सट्रा ऑफ देने के प्रपोजल पर चर्चा कर रहे हैं। हालांकि, जापान में अब भी 4-डे वर्किंग वीक की अनुमति देने वाली कंपनियों की संख्या काफी कम है। 2020 में लेबर मिनिस्ट्री द्वारा कराए गए सर्वे के मुताबिक महज 8 फीसदी से ज्यादा जापानी कंपनियां दो दिन से ज्यादा गारंटीड ऑफ की पेशकश कर रही हैं।