रियल एस्टेट में आएगी बहार, चमकेगा सराफा, रफ्तार पकड़ेगा ऑटोमोबाइल

भोपाल । शक्ति की आराधना के साथ ही खरीदारी व व्यापार के लिए बेहद शुभ माना जाने वाला नवरात्र महोत्सव शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इन महा मुहूर्तों का आना जहां व्यापारी वर्ग को उत्साहित कर रहा है, वहीं लोग भी शुभ मुहूर्त में अपनी तमाम तरह की खरीदारी व गृह प्रवेश आदि करने की तैयारी में हैं।ज्योतिषाचार्य सुनील चोपड़ा ने बताया कि 2 से 11 अप्रैल तक चैत्र नवरात्र रहेंगे। चैत्र नवरात्र पर सभी प्रकार के शुभकार्य किया जाना फलदायी होता है, जिसके कारण बाजार में खरीदारी का दौर तेज रहता रहता है। 10 अप्रैल को रवि पुष्य नक्षत्र है, जो सोना-चांदी की खरीदने के लिए काफी शुभ माना जाता है। 31 मार्च को शुक्र ग्रह के अपने मित्र की राशि कुम्भ में राशि परिवर्तन से सभी सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, फैंसी वस्तुएं, गायन और वादन सामग्री, इलेक्ट्रानिक सामान की बिक्री में वृद्धि होगी। गुरु भी उदय हो चुके है, जिससे सोना-चांदी, पीतल आदि वस्तुओं की बिक्री में बढ़ोतरी होगी।

मकानों की बुकिंग रजिस्ट्री और गृह प्रवेश होंगे
नवरात्र के 9 दिन रियल एस्टेट सेक्टर के पिलर्स को भी मजबूती प्रदान करने वाले होंगे, क्योंकि सैकड़ों लोग जहां नवरात्रों के दिनों में अपने नए घर में प्रवेश करेंगे, नई बुकिंग व रजिस्ट्री का दौर भी तेज होगा।

ऑटोमोबाइल के कारोबार में होगा इजाफा
व्यवसायियों ने बताया नवरात्र पर गाड़ी खरीदना लोग चाहते हैं। काफी अधिक बुकिंग हैं, जिनमें से अधिक से अधिक लोगों को डिलेवरी देने की कोशिश रहेगी। नवरात्र के लिए बुकिंग कराने के लिए बड़ी संख्या में लोग जानकारी ले रहे हैं, मगर गाडिय़ों की कमी है। व्यवसायियों ने बताया कि इस बार नवरात्र से काफी अधिक उम्मीद हैं। ऑटोमोबाइल कारोबारियों को भरोसा है कि कोरोना काल से पूर्व दो साल पहले जैसा माहौल नवरात्र में रहता था, इस बार वैसा ही रहेगा। बड़ी संख्या में लोगों ने बुकिंग कराई हैं, जो अपनी गाड़ी की डिलेवरी नवरात्रों में लेंगे।

शादियों के लिए तेज होगी ज्वैलरी की खरीदारी
 नवरात्र में जड़ाऊ ज्वैलरी, कुंदन पोल्की, टर्किश ज्वैलरी, थेवा कलेक्शन लोगों को सबसे अधिक पसंद आ रहा है। इस बार शादियां बहुत हैं, ऐसे में सराफा कारोबार काफी अधिक होने वाला है। 10 अप्रैल को रवि पुष्य नक्षत्र से भी काफी उम्मीद है। सराफा कारोबारियों ने बताया कि 24 कैरेट सोने की कीमत 31 मार्च को 53,050 रुपए प्रति 10 ग्राम रही, 22 कैरेट ज्वैलरी 49,000 रुपए प्रति 10 ग्राम, जबकि चांदी 68,700 रुपए प्रति किलोग्राम रही।

इलेक्ट्रॉनिक्स में आएगा बूम
व्यवसायियों का कहना है कि बीते दो साल लोग कोरोना के कारण गर्मियों में खुल कर खरीदारी नहीं कर सके। ऐसे में इस साल कोरोना की बंदिश हटने से इलेक्ट्रानिक्स आयटम, खासकर एसी, फ्रिज, कूलर, पंखे आदि की सर्वाधिक बिक्री होगी। इस बार गर्मी काफी अधिक है, शोरूम में पुरानी एमआरपी का काफी अधिक कलेक्शन है, जिसका लाभ ग्राहक ले सकते हैं। लोग नवरात्र के शुभ मुहूर्त में खरीदारी कर सकते हैं, जिससे उनके पैसे भी बचेंगे। बहुत जल्द 8-10 प्रतिशत तक कीमतें इलेक्ट्रानिक्स पर बढऩा तय है।