गांधीनगर| गुजरात में कम से कम 4.83 करोड़ मतदाता आगामी राज्य विधानसभा चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं, जिनमें से 2.50 करोड़ पुरुष और 2.37 करोड़ महिलाएं हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने यह जानकारी दी।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीईसी ने कहा कि गुजरात विधानसभा की अवधि 12 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रही है और चुनाव आयोग (ईसी) सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए चुनावों की तारीख तय करेगा।

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना यह भी कहा कि कुछ स्वयंभू ज्योतिषियों ने चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है, लेकिन आयोग गुजरात और हिमाचल प्रदेश के सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तारीखों का फैसला करेगा, दिल्ली में फैसला लिया जाएगा और मीडिया को पहले सूचित किया जाएगा।

80 वर्ष से अधिक आयु के 10,36,468 मतदाता हैं और 4,13,886 मतदाता नेत्रहीन और विशेष रूप से विकलांग व्यक्ति हैं। कुल 1,251 मतदाता थर्ड जेंडर से हैं।

सीईसी ने कहा कि 11,842 मतदाता हैं जिनकी उम्र 100 से ऊपर है।

चुनाव आयोग ने एक केवाईसी ऐप तैयार किया है जिस पर उम्मीदवारों के हलफनामे और विशेष रूप से उनके आपराधिक रिकॉर्ड, यदि कोई हो, को प्रचारित किया जाएगा। आयोग ऐसे उम्मीदवारों के बारे में समाचार पत्रों में विज्ञापन भी देगा। सीईसी ने कहा कि राजनीतिक दल भी जनता को बताएंगे कि उन्होंने आपराधिक इतिहास वाले उम्मीदवार को क्यों नामित किया है।

चुनाव आयोग ने पुलिस विभाग से सभी आरोपित अपराधियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने और जरूरत पड़ने पर पड़ोसी राज्यों की मदद लेने को कहा है।