चेहरे का मेकअप बिना आंखों को आकर्षक बनाए पूरा नहीं हो सकता है। आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए थोड़ा आई मेकअप भी जरूरी है। अब जब आंखों के मेकअप की बात हो रही है तो काजल को कैसे भूल सकते हैं। आंखों के लिए काजल का इस्तेमाल लंबे समय से किया जा रहा है। वैसे काजल भले ही सामान्य सा मेकअप लगे, लेकिन इसमें जो अलग है वो है काजल लगाने का तरीका। हर लड़की या महिला का काजल लगाने का तरीका अलग-अलग होता है।

काजल लगाने का सही तरीका

1. काजल लगाने के लिए जरूरी सामग्री

 काजल लगाने से पहले आपको कुछ अन्य मेकअप के सामानों की जरूरत भी पड़ सकती है। जिसके बारे में भी नीचे जानकारी दी गई है।

सामग्री

  • काजल
  • स्मजिंग ब्रश (बाजार में उपलब्ध)
  • प्राइमर
  • मस्कारा/आई शैडो (वैकल्पिक)

2. सबसे पहले आंखों को तैयार करें

सबसे पहले अपनी आंखों को अच्छे से पानी से धो लें। आंखों को सावधानी से धोएं और ध्यान रहे आंखों से गंदगी निकल जाए। अब आंखों के नीचे काले घेरे को कवर करने के लिए, कंसीलर या फाउंडेशन को हल्का-हल्का लगाएं। अपनी आंखों के लीड्स पर कुछ फाउंडेशन या मेकअप प्राइमर काउपयोग करना भूलें। ऐसा करने से काजल फैलेगा नहीं और आंखों का मेकअप लंबे वक्त तक रहेगा।

3. शुरुआत करें हल्का काजल लगाने से

सबसे पहले आंखों के निचले वॉटरलाइन पर हल्का काजल लगाने से शुरू करें। आंखों के कोने से काजल के रंग की गहराई की शुरुआत करें। अगर किसी की आंखे छोटी हैं तो आंखों के आंतरिक कोनों (Inner Corners) पर काजल ज्यादा लगाएं, क्योंकि इससे वे और भी छोटे दिखाई देंगे।

4. एक और लेयर लगाएं

लंबे वक्त तक टिके रहने के लिए अच्छे काजल के साथ-साथ इसके लेयरिंग की भी जरूरत होती है। काजल का सिर्फ एक स्ट्रोक नहीं बल्कि एक से दो परत और लगाने की आवश्यकता होती है। तो अब बारी है आंखों के बाहरी कोने से लेकर अंदर के कोने तक गहराई से काजल लगाने की। ध्यान रहे कि सामान्य रूप से काजल लगाएं, हालांकि अगर किसी की आंखे छोटी हैं तो वो आंखों के बाहरी कोने पर थोड़ा खींचकर काजल लगाए, ताकि आंखे लंबी और बड़ी लगें।

5. स्मज करें

कई महिलाओं को स्मोकी आई लुक ज्यादा पसंद होता है तो यह उनके लिए। अब एक स्मजिंग ब्रश लें और काजल पर हल्का-हल्का ब्रश करें ताकि काजल फैले और जिससे स्मज लुक मिले। चाहें तो उंगली से भी हल्का-हल्का फैला सकते हैं। चाहें तो रात को सोने से पहले काजल लगाकर सोएं और सुबह उठकर आंखों के नीचे फैले हुए काजल को हल्का-हल्का साफ करें, इससे भी स्मज लुक मिल सकता है।

6. आईलाइनर की जगह काजल ऊपरी वाटरलाइन के लिए

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आईलाइनर भी काफी आवश्यक है। ऐसे में आंखों के ऊपरी वाटरलाइन के लिए कई महिलाएं आई लाइनर का प्रयोग करती हैं। हालांकि, इसके उपयोग के दौरान कई बार मेकअप खराब भी हो जाता है, क्योंकि आई लाइनर लगाना हर महिला से संभव नहीं हो पाता। ऐसे में लाइनर की जगह काजल का उपयोग भी किया जा सकता है। आंखों के ऊपरी वाटरलाइन को उंगलियों से खींचे और अंदरूनी कोने से बाहर के कोने तक खींचकर काजल लगाएं। इसे विंक लुक का भी नाम दिया जा सकता है। ये पलकों को भी एक घना लुक दे सकता है।