खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल सबसे बेस्ट है। नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से ना सिर्फ स्किन प्रॉब्लम् कम होती हैं, बल्कि स्किन पर ग्लो भी आता है। हमारे किचन में हमारे चेहरे की खूबसूरती का राज़ छुपा है। किचन में मौजूद कई तरह के मसाले हमारी स्किन में निखार लाने में असरदार होते ही है, लेकिन किचन में मौजूद चीनी भी हमारी स्किन में कुदरती निखार लाने में बेहद मददगार है। चेहरे के दाग-धब्बों और मुहांसों से परेशान हैं तो चीनी का इस्तेमाल करें। चीनी स्किन की अंदर से सफाई करके स्किन को नर्म और मुलायम बनाएगी। आइए जानते हैं कि चीनी का इस्तेमाल स्किन की कौन-कौन सी समस्याओं का उपचार करने में किया जा सकता है।

स्किन को एक्सफोलिएट करती है चीनी:

स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो चीनी का इस्तेमाल कीजिए। चीनी को चेहरे पर लगाने के लिए बड़े दाने वाली चीनी लीजिए। चीनी के साथ एक छोटा चम्मच दही मिलाकर उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर चेहरे को वॉश कर लें। इस पेस्ट से मसाज करने से बंद पोर्स में छिपी गंदगी बाहर निकल जाएगी और स्किन साफ और चमकदार रहेगी।

दाग धब्बों से छुटकारा दिलाती है चीनी:

स्किन पर मौजूद दाग धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चीनी के साथ नींबू का सेवन करें। नींबू का रस चीनी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे की स्किन साफ हो जाती है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए एक चम्मच दही में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें और कुछ देर बाद चेहरे को ताज़े पानी से वॉश कर लें। इस पेस्ट को लगाने से चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा, साथ ही स्किन भी ग्लो करेगी।

डेड स्किन सेल्स हटाती है चीनी:

चीनी से स्क्रब करने से स्किन से डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं और स्किन खिल-खिली दिखती है। चीनी में नींबू का रस और ऑलिव ऑयल आधा चम्मच डालें और मिक्स करें। 2 मिनट तक मालिश करें और फिर चेहरा साफ कर लें।

स्ट्रेच मार्क्स का बेहतरीन इलाज है:

स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो मोटे दाने वाली चीनी 1 चम्मच लें। इसमें थोड़ी मात्रा में बादाम का तेल, शहद, कॉफी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को निशानों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। स्ट्रेच मार्क्स से मुक्ति मिलेगी।