रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप जशपुर जिले के 7 विकासखंड में युवा मितान कार्नर खोला गया है। पत्थलगांव विधायक रामपुकार सिंह ने युवा मितान कार्नर का शुभारंभ किया। जिला प्रशासन ने सभी युवा मितान कार्नर में युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के युवा मितान कार्नर के लिए प्रत्येक विकासखण्ड को दो नग कम्प्यूटर, कैरम, बैट बाल, फूटबाल शतरंज सहित इनडोर और आउटडोर खेल सामग्री दी गई है। संगीत के क्षेत्रों में रुचि रखने वाले युवाओं को हारमोनियम, गिटार, तबला सहित अन्य सामग्री दी गई। युवा लोग युवा कार्नर में आकार अपना पंजीयन करा सकते हैं।

रायपुर
    उल्लेखनीय है कि राजीव युवा मितान क्लब योजना के माध्यम से गांवों, कस्बों के साथ-साथ शहरों में विभिन्न सांस्कृतिक, रचनात्मक गतिविधियां तथा छत्तीसगढ़ के रीति-रिवाजों को सहेजने और पारंपरिक खेलकूद के आयोजन से युवाओं की सहभागिता बढ़ाना है। छत्तीसगढ़ राज्य में राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरुआत 3 फरवरी 2022 से हुई है। इसका उद्देश्य राज्य के युवाओं को संगठित करके उनकी ऊर्जा का उपयोग नवा छत्तीसगढ़ गढ़ने में करना है। यह युवा शक्ति को जोड़ने का बेहतर कार्य है। युवाओं के माध्यम से छत्तीसगढ़ की संस्कृति, पर्यावरण, खेल को आगे बढ़ाने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और लोगों को इसका लाभ दिलाने में मदद मिलेगी इसके साथ ही राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों के वार्डों में चरणबद्ध रूप से राजीव मितान क्लब गठित किए गए हैं।
    राजीव युवा मितान क्लब के संचालन के लिए प्रत्येक क्लब को प्रत्येक तीन माह में 25 हजार रुपए के मान से एक साल में रचनात्मक गतिविधियों के संचालन के लिए 1 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है।