मारियुपोल । रूस की सेना ने जंग के 25वें दिन यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल में अब तक का सबसे भीषण हमला किया है। रूसी सैनिकों के भीषण हमले में शहर की 80 फीसदी रिहायशी इमारतें तबाह हो गई हैं। हर तरफ रूसी टैंक नजर आ रहे हैं। मारियुपोल में अभी भी 3 लाख लोग फंसे हुए हैं और उनके पास न खाना है और न पानी बचा है। शहर में दवाइयां भी खत्‍म हो गई हैं और रूसी सैनिकों ने शहर को चारो ओर से घेर लिया है। 
शहर के मेयर का आरोप है कि स्‍थानीय लोगों को जबरन रूस जाने के लिए बाध्‍य किया जा रहा है। मेयर ने बताया कि कई बर्बाद हो चुकी इमारतों के बेसमेंट में लोग फंसे हुए हैं और उन्‍हें निकालने का काम अब ठप हो गया है। उन्‍होंने बताया कि रूस मानवीय मदद देने पर रोक लगा रहा है। उन्‍होंने कहा सड़कों पर भीषण लड़ाई चल रही है और हर तरफ रूसी टैंक नजर आ रहे हैं। मारियुपोल के मेयर ने बताया कि रूसी सेना तोपों से गोले बरसा रही है और हर तरह के हथियारों का इस्‍तेमाल इस शहर पर किया जा रहा है।
मेयर ने कहा यूक्रेन की सेना अपनी जगह पर बने रहने का प्रयास कर रही है, लेकिन दुखद बात यह है कि दुश्‍मन के सैनिकों की संख्‍या हमसे बहुत ज्‍यादा है। मारियुपोल सिटी काउंसिल की ओर से जारी ताजा बयान में कहा गया है कि हजारों की तादाद में स्‍थानीय लोगों को उनकी मर्जी के बिना ही रूसी इलाके में बने कैंप में ले जाया जा रहा है। इन कैंपों में यूक्रेनी नागरिकों के फोन और दस्‍तावेज चेक किए जा रहे हैं। सड़कों पर लाशें पड़ी सड़ रही हैं लेकिन उन्‍हें उठाने वाला कोई नहीं है। यूक्रेन की सेना रोटेशन के आधार पर लोगों को खाना मुहैया करा रही है।
रूसी हमले को देखकर पुराने लोगों को द्वितीय विश्‍वयुद्ध की याद आ रही है। इसी इलाके में नाजी सेना ने बलपूर्वक लोगों को पकड़ लिया था। मारियुपोल में रूसी हमले से पैदा तबाही का मंजर बयां करते हुए एक पुलिस अधिकारी ने अमेरिका और फ्रांस से मदद की गुहार लगायी है और यूक्रेन को अपनी अत्‍याधुनिक वायु रक्षा प्रणाली उपलब्ध कराने का उनसे अनुरोध किया है। मलबे में तब्दील हो चुके मारियुपोल शहर के पुलिस अधिकारी मिशेल वर्शनिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से कहा है कि उन्होंने मदद का आश्वासन दिया था लेकिन उसे जो मिला है, वह मदद तो नहीं है। वीडियो में दोनों ही नेताओं से अपील की गई है कि वे वहां के नागरिकों की जान बचा लें। अधिकारी ने शुक्रवार को जारी वीडियो में रूसी भाषा में कहा है बच्चे और बुजुर्ग भी मर रहे हैं। पूरा शहर तबाह हो चुका है।
वर्शनिन ने कहा आपने वादा किया था कि आप मदद करेंगे। हमें वह मदद कीजिए। बाइडन और मैक्रों, आप बड़े नेता हैं। इस युद्ध को समाप्त कराने के लिए खड़े होइए। उन्होंने कहा मारियुपोल की हालत सीरिया के अलेप्पो शहर की तरह हो गई है, जो 2016 में गृहयुद्ध के दौरान तबाह हो गया था।