पौराणिक कथाओं और मान्यताओं की मानें, तो मां पार्वती ने दिल ही दिल में भगवान शिव को अपना पति मान लिया था और इसलिए वह हमेशा भगवान शिव की तपस्या में लीन भी रहती थीं। हरित का मतलब होती है हरण करना और तालिका का सखी। यानी इस दिन देवी पार्वती की सहेलियों ने उनका हरण किया और उन्हें घने जंगल में ले गईं। इसलिए इस व्रत को हरितालिका तीज कहा जाता है।

इस साल यह त्योहार 18 सितंबर को मनाया जा रहा है। हरतालिका तीज के दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इसके अलावा इस व्रत को सुखी वैवाहिक जीवन और संतान प्राप्ति के लिए भी रखा जाता है। इसे सिर्फ शादीशुदा महिलाएं ही नहीं बल्कि, सुयोग्य वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी कन्याएं भी रखती है।

इस त्योहार की तैयारियां महिलाएं महीनों पहले से शुरू कर देती हैं। नए कपड़े, गहनों के साथ खूबसूरत दिखने के लिए भी तैयारियां की जाती हैं। अगर आप भी इस बार हरतालिका तीज का व्रत रख रही हैं, तो इन खास टिप्स की मदद से पहले से ही अपनी स्किन को तैयार कर लें।

चेहरे पर निखार लाएंगे ये आसान टिप्स

हल्दी, एलोवेरा और शहद का फेस पैक

हल्दी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो आपके चेहरे के रंग को निखारती है। एलोवेरा और शहद मिश्रण स्किन को ठंडा और नमी देने का काम करता है। इस पैक के लिए आप हल्दी को तवे पर भून लें, जब तक ये अपना रंग न बदलें। अब इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल और शहद मिलका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 तक चेहरे पर लगाए रखें। सूखने पर हाथों से स्क्रब करते हुए इसे साफ करें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कॉफी और ऑलिव ऑयल फेस स्क्रब

हमारे किचन में मौजूद कॉफी, फेस स्क्रब का काम बहुत अच्छी तरह से करती है। आप एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच कॉफी और 1 बड़ा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाएं, इनका पेस्ट बना लें। इस स्क्रब से अपने चेहरे पर मसाज करें। करीब 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

ओट्स और बटरमिल्क क्लेंजर

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, ओट्स एक बेहतरीन फेस क्लेंजर का काम करता है। इसके दाने स्किन पर हल्के एक्सफोलिएटिंग की तरह काम करते हैं, जो त्वचा की गहराई से सफाई करता है। इसके लिए आप पिसे हुए ओट्स में छाछ मिलाएं। इससे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें और सादे पानी से धो लें।