भोपाल : पशुपालन विभाग द्वारा भोपाल के राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्रीय पशुधन मिशन के उद्यमिता विकास कार्यक्रम के तहत बकरी पालन को लाभप्रद बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, जबलपुर और रीवा संभाग के 40 उद्यमियों को प्रशिक्षण दिया गया।

संचालक पशुपालन एवं डेयरी डॉ. आर.के. मेहिया ने बताया कि बकरी पालक उद्यमियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण ख्यातिलब्ध विषय-विशेषज्ञों द्वारा दिया गया। उन्हें उत्तम नस्ल की बकरियों का चयन, उन्नत आवास और पोषण व्यवस्था, रख-रखाव, प्रजनन, कृत्रिम गर्भाधान, बकरी के बच्चों का पालन-पोषण, टीकाकरण प्रमुख बीमारियाँ एवं उपचार की जानकारी दी गई। इसके अलावा बकरी पालन व्यवसाय में आने वाली कठिनाईयाँ और उनके निराकरण पर विस्तृत चर्चा की गई। सभी प्रशिक्षणार्थियों का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया ताकि वे अपने अनुभव एक दूसरे से साझा कर सकें। डॉ. मेहिया ने कहा कि इससे एक दूसरे के संपर्क में रहते हुए परस्पर सहयोग से एक दूसरे की आय वृद्धि में सहायक हो सकेंगे।

बकरी पालन के क्षेत्र में सफलता अर्जित कर चुके श्री दीपक पाटीदार ने भी अपने अनुभव साझा करते हुए बहुत ही महत्वपूर्ण और आय वृद्धि के लाभदायक बिंदुओं की जानकारी दी। श्री साजी जॉन ने फार्मर प्रोयूसर ऑगेनाईजेशन की जानकारी दी।