हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वो खूबसूरत दिखे। इसके लिए महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये चेहरे को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप नेचुरल चीजों की मदद से स्किन को चमकदार बना सकते हैं। आज आपको टमाटर के फेस पैक के बारे में बताएंगे, जिन्हें चेहरे पर अप्लाई करने से स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं, इन फेस पैक को बनाने का तरीका।

टमाटर और खीरा

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में टमाटर का रस लें, इसमें खीरे का पेस्ट मिक्स करें। इस मिश्रण में शहद भी मिक्स करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15-20 मिनट के बाद पानी से धो लें। यह फेस पैक स्किन की एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद करता है।

टमाटर और जैतून का तेल

जैतून का तेल एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है। इसे बनाने के लिए टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें, इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुना पानी से धो लें। इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा सॉफ्ट रहेगी।

टमाटर और नींबू का पैक

एक छोटे बाउल में टमाटर का रस लें। इसमें दही और नींबू का रस मिक्स करें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह फेंट लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।

टमाटर और ओट्स का फेस पैक

एक बाउल में टमाटर का रस और ओटमील पाउडर डालें। इस मिश्रण में खीरे का पेस्ट भी मिला सकते हैं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं । लगभग 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

टमाटर और शहद का पैक

टमाटर के रस में शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें।