गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखना काफी जरूरी है। इसके लिए लोग डाइट में कई तरह के तरल पदार्थ शामिल करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो इस मौसम में बॉडी को ठंडा रखने के बजाए शरीर से पानी को सोखते हैं। इसलिए आपको इन खाद्य-पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

कॉफी

अगर आपको कॉफी पीना बहुत पसंद है, तो गर्मियों में आपके लिए यह बहुत ही हानिकार है। इसमें मौजूद कैफीन की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा ज्यादा कॉफी पीने से किडनी में रक्त प्रवाह बढ़ सकता है, जिससे आपको बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है, ऐसे में आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

फ्राइड फूड

गर्मियों में ऑयली चीजें नहीं खानी चाहिए। इसे पचाने के लिए अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसके अलावा आप पाचन संबंधी समस्या जैसे गैस या ब्लॉटिंग से परेशान हो सकते हैं। इस मौसम में तली-भुनी चीजें खाने से आप पिंपल्स, मुंहासे की समस्या से भी परेशान हो सकते हैं।

शराब

अगर आप ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। अधिक मात्रा में शराब पीने के बाद पेशाब के जरिए पानी अधिक मात्रा में निकलता है। जिससे आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में डार्क चॉकलेट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। गर्मियों में इसे अधिक मात्रा में खाते हैं, तो आपको दस्त, चिड़चिड़ापन, घबराहट हो सकती है। इसके अलावा शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।