हम सभी जानते हैं कि जब भी हम पर्सनल लोन लेते हैं तो उसमें इंटरेस्ट रेट ज्यादा होता है। इसके बावजूद आज के समय में इसकी मांग सबसे ज्यादा है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर सही है और आप बहुत समय से क्रेडिट कार्ड और लोन की ईएमआई भर रहे हैं। आइए, आपको एक तरीका बताते हैं जिसकी मदद से आप अपने इंटरेस्ट के बोझ को कम कर सकते हैं। लोन पर लगने वाले ब्याज को कम करना का एक तरीका होता है बैलेंस ट्रांसफर है। अगर आप इस तरीके को अपनाते हैं तो ये आपके ब्याज दर को घटाने में और कर्ज को हल्का करने में मदद करता है।

बैलेंस ट्रांसफर क्या है?

बैलेंस ट्रांसफर एक ऐसा तरीका जिसमें आप अपना रनिंग लोन किसी और बैंक में ट्रांसफर करवा सकते हैं। लेकिन ये तब ही फायदेमंद होगा जब दूसरा बैंक आपको कम ब्याज दर ऑफर कर रहा होगा। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कोई भी बैंक बैलेंस ट्रांसफर करने का ऑफर आसानी से मिल जाएगा। इंटरेस्ट रेट को लेकर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री बहुत जरूरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो कोई भी बैंक आपको आसानी से मौजूदा ब्याज दर से कम इंटरेस्ट पर लोन ऑफर कर देगा। अगर आप अपने लोन के बैलेंस को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते हैं तो आपको कम ईएमआई देनी होगी। ऐसे में आप हर महीने कुछ सेविंग कर पाएंगे। बैलेंस ट्रांसफर को आप इस तरह समझिए कि अगर आपने 10 लाख का लोन किसी बैंक से लिया है जिस पर आप हर महीने 10 हजार रुपये की ईएमआई देते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है। ऐसे में कोई दूसरा बैंक आपको कम ब्याज दर में लोन ऑफर कर रहा है। आप ऐसी स्थिति में दूसरे बैंक से कम ब्याज दर में लोन लेकर अपना पहले के पूरे लोन को चुका सकते हैं। इसके बाद आप कम ब्याज दर में दूसरे बैंक को ईएमआई दे सकते हैं। अगर आपको दूसरे बैंक में 8,000 रुपये की ईएमआई देनी होती है तो ऐसे में आप 2,000 रुपये की बचत कर सकते हैं।

कर सकते हैं क्रेडिट से पेमेंट

अगर आपके पास दो क्रेडिट कार्ड है तो आप अपने एक कार्ड से दूसरे कार्ड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे आप आराम से कहीं भी कोई बिल की पेमेंट कर सकते हैं। कई बैंक अपने ग्राहक को इस तरह की सुविधा देते हैं। इसमें आप एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे कार्ड की बकाया पेमेंट कर सकते हैं। इसी के साथ आप बैलेंस ट्रांसफर में अपनी ईएमआई के ऑप्शन को भी चुन सकते हैं। आपको एक बात जरूर जान लेना चाहिए कि आप बिल ट्रांसफर में सिर्फ उतनी ही लिमिट ले सकते हैं, जितने आपके कार्ड की लिमिट है। मान लीजिए कि आपके कार्ड की लिमिट 1 लाख रुपये हैं तो आप 1 लाख रुपये तक का ही बिल ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको बैलेंस ट्रांसफर करना बहुत आसान लगता होगा, लेकिन आपको इसमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आपके इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आप हर महीने कितनी किस्त देंगे। साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके लोन की अवधि में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं होना चाहिए। आपको दूसरे बैंक में लगने वाले बाकी चार्ज के बारे में भी पूरा जान लेना चाहिए। आप दूसरे बैंक के प्रोसेसिंग फीस और अन्य चार्ज के बारे में जानने के बाद ही बैलेंस को ट्रांसफर करें। आपको इसके बाद का भी ध्यान रखना चाहिए कि बैंक आपके टीजर लोन तो ऑफर नहीं कर रहा है। आपको दोनों बैंक के लोन की रकम और चार्ज की तुलना करने के बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए।