भोपाल ।   मतदान करना हम सभी का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है जो लोकतंत्र में हमारा सबसे बड़ा योगदान है। लोकतांत्रिक व्यवस्था में हम अक्सर कई कार्य नहीं हाेने पर होने पर शिकायत करते हैं लेकिन वास्तव में देखा जाए तो हमको किसी कार्य को लेकर शिकायत करने का अधिकार तब ही है जब हम अपने मताधिकार का उपयोग कर अपनी सरकार चुनने में सहभागी बनें। तय कर लें कि, हम मतदाता सूची में अपना नाम तो जुड़वाएंगे ही साथ ही मतदाता सूची में शामिल होने से छूटे अपने स्वजनों और पड़ोसियों के नाम भी जुड़वाएंगे और मतदान करने के लिए भी प्रेरित करेंगे। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, हटाने और संशोधन कराने का समय भले ही सोमवार तक था लेकिन नाम अभी जुड़ते रहेंगे। यह बात जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने नवदुनिया के आओ मतदाता बनें अभियान के तहत सेज विश्वविद्यालय में सोमवार को आयोजित नवमतदाताओं को जोड़ने के कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कही। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह, तहसीलदार लोकेश चौहान, सेज समूह के सीएमडी इजी. संजीव अग्रवाल, नवदुनिया के संपादक संजय मिश्र, यूनिट हेड मानवेंद्र द्विवेदी, जिला पंचायत के लोक सूचना अधिकारी संदीप श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

मतदान में भोपाल फिसड्डी, इसमें सुधार करना हमारा लक्ष्य

कलेक्टर सिंह ने कहा कि 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवाओं के साथ एक अक्टूबर 2023 तक 18 के होने जा रहे युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा लें। जिला प्रशासन द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने पर फिल्म के दो-दो टिकट प्रदान किए जा रहे हैं। सिंह ने कहा कि लोकतंत्र के लिए यह जो योगदान दिया जा रहा है बहुत ही सराहनीय है। भोपाल अभी मतदान करने में काफी पीछे है, यहां का मतदान प्रतिशत महज 65 प्रतिशत ही है। इस स्थिति में सुधार करना ही हमारा लक्ष्य है।

मतदान करने से नहीं पड़ता फर्क, यह सोच खुद के साथ अन्याय

जिला पंचायत सीईओ ऋतुराज सिंह ने कहा कि 18 वर्ष की उम्र पूरी करते ही चुनाव प्रक्रिया से जुड़ जाना चाहिए। यह युवाओं के लिए बहुत अच्छा मौका होता है। मतदान करते ही हम जिम्मेदार व्यक्ति बन जाते हैं। हम यह सोचते हैं कि आखिर देश -प्रदेश में क्या चल रहा है और मत देने वाले से जुड़ जाते हैं। आने वाले दिनों में कहीं न कहीं विचार आते हैं कि हमने जिसे मत दिया वह सही कर रहा है या नहीं। विश्व के कई देशों में मतदान का अधिकार पाने के लिए आंदोलन हुए हैं। हमें ऐसे आंदोलन नहीं करने पड़े। आजादी के बाद संविधान से यह अधिकार मिला है, इसका प्रयोग करें। उन्होंने भ्रांति का निवारण करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति कुछ महीनों से भी जहां रह रहा है वहां अपना नाम जुड़वा सकता है। जब दूसरी जगह जाए वर्तमान जगह नाम कटवा कर नए जगह की मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकता है, इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है।

युवाओं को समझनी होगी अपनी जिम्मेदारी

सेज समूह के सीएमडी इंजी. संजीव अग्रवाल ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में मौजूद विद्यार्थियों और युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप 18 साल के हो गए हैं तो देश के निर्मााण की जिम्मेदारी शुरू हो गई है। आपको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। यह देश-प्रदेश, शहर, गांव के निर्माण और आपके स्वयं के विकास के लिए बहुत जरूरी है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, हम सभी को लोकतंत्र में अपनी शत-प्रतिशत भागीदारी देनी होगी। युवा देश का भविष्य हैं। आप पर देश निर्माण की जिम्मेदारी है। हमको समझना होगा कि यह कितनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। हमें अपने भविष्य को संवारने के लिए तपस्या करनी होगी। हम जब सहभागिता निभाते हैं, तब चीजें बनती हैं।