भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI), जो आधार से संबंधित मामलों और विकास की देखरेख करता है, आधार कार्ड धारकों को आधार कार्ड का डिजिटल संस्करण ऑनलाइन डाउनलोड करने की अनुमति देता है. आधार की डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित और पासवर्ड से सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक प्रति आधार की भौतिक प्रति की तरह समान रूप से मान्य है और जब भी आवश्यकता हो इसका उपयोग किया जा सकता है.

ई-आधार

ई-आधार के कई लाभ हैं, जिनमें सुविधा, समय की बचत और कहीं से भी आसान पहुंच शामिल है. यह आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाने के समय और मेहनत की बचत करता है और आप इसे आसानी से सहेज सकते हैं और डिजिटल रूप से साझा कर सकते हैं. डिजिटल आधार कई उद्देश्यों के लिए पहचान और पते के वैध प्रमाण के रूप में भी काम करता है. एक भौतिक आधार कार्ड की तरह, ई-आधार भी एक अद्वितीय क्यूआर कोड के साथ आता है.

डिजिटल आधार तक पहुंचने के लिए आप यूआईडीआईएआई की आधिकारिक वेबसाइट यानी uidai.gov.in या eaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं. यहां सरल स्टेप्स में अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका बताया गया है.

ऐसे ऑनलाइन डाउनलोड करें आधार कार्ड-

- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं.
- होम पेज पर उपलब्ध "माई आधार" टैब के तहत "डाउनलोड आधार" विकल्प पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपको एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आपको अपना आधार नंबर या एनरोलमेंट आईडी (ईआईडी) दर्ज करना होगा.
- अपना पूरा नाम, पिन कोड और पेज पर प्रदर्शित इमेज कैप्चा कोड दर्ज करें.
- "गेट वन टाइम पासवर्ड" (OTP) बटन पर क्लिक करें.
- आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.
- दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें और "डाउनलोड आधार" बटन पर क्लिक करें.
- आपका आधार कार्ड एक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा.

डाउनलोड की गई पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा, जो आपके नाम के बड़े अक्षरों में पहले चार अक्षरों और आपके जन्म के वर्ष (YYYY) का एक संयोजन है जैसा कि आपके आधार कार्ड पर दिखाया गया है.