इंदौर ।   नगर निगम परिषद के मंगलवार को हुए विशेष सम्मेलन में हुकमचंद मिल की जमीन हाउसिंग बोर्ड को हस्तांतरित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिल गई। सम्मेलन के दौरान भाजपा-कांग्रेस पार्षदों के बीच श्रेय लेने की होड साफ नजर आई। सम्मेलन शुरू करने से पहले दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के दौरान जमकर हंगामा हुआ। कांग्रेसी पार्षदों ने आरोप लगाया कि एक तरफ तो नगर निगम के ठेकेदार भुगतान नहीं मिलने से आत्महत्या कर रहे हैं, दूसरी तरफ नगर निगम परिषद सम्मेलन पर लाखों रुपये खर्च कर रहा है। हुकमचंद मिल के मजदूरों को न्याय मिलने में 32 वर्ष लग गए। यह हमारे लिए शर्म की बात है। पार्षदों ने कहा कि हाउसिंग बोर्ड से एमओयू ऐसा होना चाहिए कि निगम को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो। इस पर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने उन्हें आश्वस्त किया कि एमओयू पर हस्ताक्षर करने से पहले परिषद से सहमति ली जाएगी। सम्मेलन में हुकमचंद मिल के मजदूर, उनकी ओर से पैरवी करने वाले वकील भी शामिल हुए।

हाउसिंग बोर्ड बैंक में जमा कर चुका है रुपये

सम्मेलन की शुरुआत करते हुए महापौर भार्गव ने सदन को बताया कि हाउसिंग बोर्ड हुकमचंद मिल के मजदूरों और अन्य देनदारों के लिए पैसा स्टेट बैंक आफ इंडिया के खाते में जमा करा चुका है। मजदूरों को 32 वर्ष बाद न्याय मिलने जा रहा है। मिल की जमीन हाउसिंग बोर्ड को हस्तांतरित की जाना है। इसी के लिए यह विशेष सम्मेलन बुलाया गया है। इस पर पक्ष-विपक्ष सभी पार्षदों ने कहा कि मजदूरों के हित में लाए गए इस प्रस्ताव का हम सभी समर्थन करते हैं।

निगम का हित सर्वोपरी रहेगा

सम्मेलन को संबोधित करते हुए महापौर ने कहा कि हुकमचंद मिल के संबंध में एक त्रिपक्षीय समझौता होगा। इसमें मप्र शासन, हाउसिंग बोर्ड और नगर निगम पक्षकार रहेंगे। उन्होंने आश्वस्त किया कि अनुबंध में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इस समझौते में नगर निगम को अधिक से अधिक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि मिल की जमीन शहर के बीचोंबीच है। इस पर सिटी फारेस्ट, बिजनेस सेंटर, आइटी पार्क, व्यावसायिक-आवासीय प्रोजेक्ट लाया जा सकता है, जो इंदौर की नई पहचान होगी।

इंदौर की नई पहचान- जीरो कांग्रेस, 9 भाजपा

महापौर ने कहा कि परिवहन विभाग में इंदौर का कोड एमपी 09 है। अब इंदौर की नई पहचान इंदौर 09 हो गई है। यानी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीरो और भाजपा 9। यही इंदौर की नई पहचान है।

मेंदोला ने मजदूरों को दी बधाई, कहा- मैं भी मजदूर का बेटा हूं

सम्मेलन में पहुंचे विधायक रमेश मेंदोला ने मजदूरों को बधाई देते हुए कहा कि मैं भी मजदूर का बेटा हूं। उन्होंने मजदूरों के संघर्ष में शामिल सभी श्रमिक संगठनों को भी बधाई दी।