हैदराबाद । तेलंगाना में विधानसभा चुनाव में अभी एक साल का लंबा वक्त है पर सियासी गलियारों में गहमागहमी तेज हो गई है।यहां तीनों प्रमुख राजनीतिक दल एक-दूसरे को पछाड़ने और लोगों तक पहुंचने के लिए हर मौके का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की जनसभा हो, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बंदी संजय कुमार की पदयात्रा हो, केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा नेताओं का लगातार दौरा हो और कांग्रेस पार्टी के अलग-अलग अभियान हों, सभी राजनीतिक दल चुनाव प्रचार के दौरान सक्रिय हैं।
हालांकि तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने 2023 के अंत में होने वाले चुनावों को आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है, लेकिन इसने भारत के सबसे युवा राज्य में सत्ता में तीसरी बार जीत हासिल करने की लड़ाई की तैयारी शुरू कर दी है। राजनीतिक पर्यवेक्षक प्रोफेसर के नागेश्वर का मानना है कि दो विधानसभा उपचुनावों (2020 में दुबक और 2021 में हुजुराबाद) में भाजपा की जीत और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) में उसके अच्छे प्रदर्शन के बाद टीआरएस दबाव में है। उन्होंने कहा, टीआरएस दबाव में है लेकिन यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी कि अगला चुनाव कौन जीतेगा।पत्रकारिता विभाग के प्रोफेसर नागेश्वर ने कहा कि, दुबक और हुजुराबाद में भाजपा की जीत और जीएचएमसी चुनावों में अच्छे प्रदर्शन के बाद, जाहिर तौर पर टीआरएस दबाव में है। क्योंकि कांग्रेस कमजोर हो रही थी, टीआरएस ने सोचा कि उसका कोई विरोध नहीं होगा। दिलचस्प बात यह है कि उन्हें भाजपा के रूप में एक नया और एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी मिला है।
उन्होंने कहा कि भाजपा को न केवल अच्छे चुनावी परिणाम मिले हैं बल्कि वह कांग्रेस के विपरीत केंद्र में सत्ता में है। उन्होंने कहा, उनके पास सभी संसाधन हैं। केंद्रीय नेतृत्व पूरी तरह से कांग्रेस के विपरीत राज्य नेतृत्व का समर्थन कर रहा है। नागेश्वर राव का मानना है कि जब भी चुनाव होंगे तो त्रिकोणीय मुकाबला होगा। उन्होंने कहा, जाहिर है, यह एक त्रिकोणीय मुकाबला होगा, इस तथ्य को देखते हुए कि कांग्रेस अभी भी है और भाजपा में सुधार हो रहा है। खुद को टीआरएस के एकमात्र व्यवहार्य विकल्प के रूप में पेश करते हुए और दो विधानसभा उपचुनावों में जीत से उत्साहित, भाजपा अपने मिशन 2023 की ओर आक्रामक रूप से जोर दे रही है।