ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने शनिवार को देश के सेना प्रमुख, जूलियो सीजर डी अरुडा को सेना प्रमुख के पद से राजधानी में हुए हिंसक प्रर्दशन के कारण बर्खास्त कर दिया है। अरुडा को ब्राजील में पूर्व राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो के समर्थकों द्वारा सरकारी इमारतों को कब्जा में लेने के मामले में बर्खास्त किया गया है।

ब्राजील के सशस्त्र बलों की आधिकारिक वेबसाइट ने कहा कि जनरल जूलियो सीजर डी अरुडा को सेना प्रमुख के पद से हटा दिया गया है। उनकी जगह जनरल टॉमस मिगुएल रिबेरो पाइवा को पद पर नियुक्त किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस पहले पाइवा दक्षिण पूर्व सैन्य कमान के प्रमुख थे।

ब्राजील में अशांति तब भड़क उठी जब पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के समर्थकों ने सरकारी भवनों, ब्राजीलियाई कांग्रेस, राष्ट्रपति महल और सर्वोच्च न्यायालय पर धावा बोल दिया, प्रदर्शनकारियों ने नवनिर्वाचित लूला को उखाड़ फेंकने के लिए सैन्य हस्तक्षेप की मांग की गई थी। पिछले हफ्ते, लूला ने कहा कि उन्हें अशांति में "सशस्त्र बलों में लोगों" की मिलीभगत का संदेह है और सवाल किया कि क्या वह अपनी सुरक्षा के लिए सैन्य कर्मियों पर भरोसा कर सकते हैं।

बाद में, राष्ट्रपति के कार्यालय ने घोषणा की कि उनके सुरक्षा विवरण पर संघीय पुलिस सेना के अधिकारियों की जगह लेगी। हाल के सप्ताहों में, पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो के समर्थकों द्वारा सरकारी भवनों पर धावा बोलने और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने के बाद लूला द्वारा सेना को निशाना बनाया गया है। लूला ने सार्वजनिक रूप से कई बार कहा कि निश्चित रूप से सेना में ऐसे लोग थे जिन्होंने दंगे होने दिए।