होने वाली दुल्‍हनें भी इस बदलाव से बची नहीं हैं। ऐसे में शादी से पहले अपनी त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं को हल करना बेहद जरूरी हो जाता है क्‍योंकि डी-डे के दिन अगर आपकी त्‍वचा पर कोई प्रॉब्‍लम रहती है तो मेकअप के दौरान वह उभर कर सामने आ जाती है। 

फ्लेकी स्किन 

विंटर-स्प्रिंग सीजन में हवा का तेज और शीत बहाव त्‍वचा को रूखा बना देता है और स्किन फ्लेकी हो जाती है। ऐसे में जब मेकअप किया जाता है, तो वह क्रैक हो जाता है। भारती जी बताती हैं, 'क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्‍चराइजिंग के साथ ही त्‍वचा यदि बहुत ड्राई है तो आपको शहद का प्रयोग करना चाहिए।'

आप शहद और गुलाब जल को मिक्‍स करके चेहरे पर लगा सकती हैं और चेहरे की मसाज कर सकती हैं। ऐसा यदि आप नियमित करती हैं, तो फ्लेकी स्किन की समस्‍या कम हो जाएगी। अगर आपकी स्किन कॉम्बिनेशन है तो आपको एलोवेरा जेल और दूध को मिक्‍स करके इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे भी आपको बहुत फायदा होगा।  

फेस ऐक्‍ने 

जब मौसम बदल रहा होता है तो मुंहासे की समस्‍या भी बहुत ज्‍यादा होती है। खासतौर पर अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है या फिर ऑयली है, तो यह समस्‍या दोगुनी हो जाती है। बसंत के मौसम में चलने वाली हवाओं के साथ ही स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। बस यहीं से मुंहासे की समस्‍या की शुरुआत होती है। 

मुंहासों से बचने के लिए आपको चेहरे को क्‍लीन रखना चाहिए। अगर डेड स्किन की परत चेहरे पर चढ़ रही है तो उसे रिमूव करने के लिए स्किन मुताबिक स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करना चाहिए और यदि पहले से ही मुंहासे हैं, तो उन्‍हें सुखाने के लिए स्किन ट्रीटमेंट भी जरूर लेना चाहिए। 

मुहासों से बचने के लिए आप फेशियल स्‍टीम ले सकती हैं। इसमें आप हल्‍दी या फिर नीम की पत्तियों को डालकर 2 मिनट के लिए स्‍टीम ले सकती हैं। इससे चेहरे पर चमक आ जाएगी और स्किन पोर्स में छुपी गंदगी भी साफ हो जाएगी। 

टैनिंग 

मौसम कोई भी हो टैनिंग की समस्‍या आपको किसी भी मौसम में हो सकती है। इसलिए आपको हर मौसम में सनस्‍क्रीन या फिर एसपीएफ युक्‍त प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना चाहिए। भारती जी बताती हैं, 'अब तो बाजार में मेकअप भी एसपीएफ युक्‍त आने लगा है। इंडियन स्किन टोन और टाइप के अनुसार एसपीएफ 25 से 30 तक का इस्‍तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है।'

यदि टैनिंग हो गई है तो आपको पपीते, संतरे के छिलके और नारियल पानी का प्रयोग करके टैनिंग को कम करने का प्रयास करना चाहिए।