भोपाल । मध्य प्रदेश की चुनावी राजनीति में भाजपा, कांग्रेस के साथ ही बहुजन समाज पार्टी भी अब दमखम के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है। 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर बहुजन समाज पार्टी भोपाल में राजभवन का घेराव करेगी। इस घेराव और पैदल मार्च के कार्यक्रम में यूपी की पूर्व सीएम और बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भतीजे आकाश आनंद शामिल होने के लिए भोपाल आएंगे। आकाश आनंद बसपा के नेशनल कॉर्डिनेटर हैं। बहुजन समाज पार्टी के केंद्रीय कोऑर्डिनेटर और राज्यसभा सांसद राम जी गौतम, बसपा प्रदेश अध्यक्ष रमाकांत पिप्पल इस घेराव का नेतृत्व करेंगे।
सीधी में आदिवासी युवक के ऊपर भाजपा विधायक के प्रत्येक द्वारा पेशाब करने, नेमावर में आदिवासी परिवार के पांच सदस्यों की हत्या, सहित तमाम दलित और आदिवासी वर्गों के साथ ही पिछड़े वर्गों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दों पर बीएसपी के नेता शिवराज सरकार को घेरेंगे। इस घेराव के कार्यक्रम में प्रदेश भर से करीब दस हजार कार्यकर्ताओं के शामिल होने का दावा किया गया है। बहुजन समाज पार्टी 9 अगस्त को प्रदेश भर की ग्राम पंचायतों में आदिवासी गर्जना सभाओं का आयोजन करेगी। इन सभाओं में बसपा के नेता मप्र में भाजपा की सरकार में आदिवासियों पर हो रहे जुल्म और अत्याचार के मामलों को उठाएंगे। इसके साथ ही यूपी में मायावती सरकार में दलित और आदिवासी वर्गों के लिए चलाई गई योजनाओं और बेहतर कानून व्यवस्था की जानकारी भी देंगे।
बसपा के प्रदेश प्रभारी और राज्यसभा सांसद रामजी गौतम ने बताया कि 9 अगस्त को होने वाले राजभवन घेराव के कार्यक्रम में भोपाल के सेकंड स्टॉप स्थित अंबेडकर जयंती मैदान पर सुबह 11 बजे से बसपा के कार्यकर्ता एकत्रित होंगे। यहां से पैदल मार्च करते हुए बसपा कार्यकर्ता राजभवन की ओर कूच करेंगे। बीएसपी की ओर से सभी जिला इकाईयों को इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा कार्यकर्ताओं को लाने के लिए कहा गया है।