नई दिल्ली । अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाने पर एयर इंडिया के एक पायलट को उड़ान भरने से रोकने के एक माह बाद फिर ऐसा ही एक नया मामला सामने आया है। दरअसल एयरलाइन ने पिछले सप्ताह दिल्ली-लेह उड़ान के कॉकपिट में एक महिला को आमंत्रित करने के मामले में अब दो पायलटों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। विमान के कॉकपिट में एक अनधिकृत महिला यात्री के प्रवेश करने के संबंध में केबिन क्रू से शिकायत मिलने के तुरंत बाद एयर इंडिया प्रबंधन ने पायलट और सह-पायलट के खिलाफ कार्रवाई की। एयर इंडिया के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया पायलट की एक महिला मित्र ने नियमों का पालन किए बिना कॉकपिट में प्रवेश किया दोनों पायलटों को एयर इंडिया द्वारा ग्राउंड/ऑफ-रोस्टर करा है।
घटना पर प्रतिक्रिया देकर नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) ने कहा डीजीसीए इस मुद्दे से अवगत है और इस मामले में प्रक्रियाओं के अनुसार आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। हालांकि एयर इंडिया की ओर से अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। एक अधिकारी ने बताया एयर इंडिया ने इस मामले की विस्तार से जांच के लिए एक समिति बनाई है।
लेह मार्ग सुरक्षा के लिहाज से देश के सबसे कठिन और संवेदनशील हवाई मार्गों में से एक है और एक वाणिज्यिक विमान में किसी अनाधिकृत व्यक्ति को कॉकपिट में अनुमति देना कानून का उल्लंघन है। विमानन विशेषज्ञ ने कहा लेह हवाई अड्डे पर उतरना उच्च ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों के कारण देश भर में सबसे कठिन परिचालनों में से एक है और देश के रक्षा बलों के ठिकानों की उपस्थिति के कारण भी संवेदनशील है। इसके अलावा इस इलाके में संचालन के लिए अपर्याप्त होने के कारण बहुत अच्छे स्वास्थ्य रिकॉर्ड की आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन का स्तर और इसके कारण अच्छे स्वास्थ्य रिकॉर्ड वाले अत्यधिक कुशल पायलटों को ही लेह संचालन के लिए तैनात किया जाता है।