Chicken Tikka Masala : नॉनवेज खाने का शौक रखने वालों को चिकन रेसिपीज काफी पसंद आती हैं। चिकन से अलग-अलग तरह के लजीज व्यंजन बनते हैं। इन्हीं में से एक है चिकन टिक्का मसाला। चिकन टिक्का को लोग बहुत स्वाद लेकर खाते हैं, बाद में चिकन टिक्का एक ग्रेवी वाली रेसिपी में तब्दील हो गई और स्नैक्स के तौर पर मशहूर व्यंजन करी व्यंजन बन गया। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस रेसिपी को सबसे पहले किसने बनाया होगा? किसी के दिमाग में चिकन से चिकन टिक्का मसाला बनाने की सोच कहां से और कैसे आई होगी? 

भारत से लेकर स्कॉटलैंड में सबसे पसंद की जाने वाली रेसिपी में से एक चिकन टिक्का मसाला (Chicken Tikka Masala) है. इसका अविष्कार करने वाले स्कॉटिश शेफ अली अहमद का सोमवार को निधन हो गया. उनके निधन के बाद 48 घंटे के लिए स्कॉटलैंड के मशहूर रेस्टोरेंट को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया. अली ने एक ​ग्राहक के आग्रह पर चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का अविष्कार किया था, जो अपने टेस्ट के ​चलते इतना फेमस हुआ कि यह दुनिया के ज्यादातर देशों में लोगों पसंद में शामिल हो गया.  

दरअसल, अली अहमद असलम को स्कॉटलैंड में "मिस्टर अली" के नाम से जाना जाता था. उनसे एक ग्राहक ने 1970 में पूछा था कि क्या उनके पास चिकन टिक्का को कम सूखा बनाने का कोई तरीका है. तब अली ने चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का आविष्कार किया. अली ने बाद में बताया था कि उन्होंने अपने ग्राहकों के लिए ब्रिटेन के पसंदीदा व्यंजनों में से एक बनाया, जो "आमतौर पर गर्म करी नहीं लेते थे."

1970 में किया था Chicken Tikka Masala का अविष्कार
अली अहमद असलम को स्कॉटलैंड में "मिस्टर अली" के नाम से जाना जाता था. उनसे एक ग्राहक ने 1970 में पूछा था कि क्या उनके पास चिकन टिक्का को कम सूखा बनाने का कोई तरीका है. तब अली ने चिकन टिक्का मसाला रेसिपी का आविष्कार किया. अली ने बाद में बताया था कि उन्होंने अपने ग्राहकों के लिए ब्रिटेन के पसंदीदा व्यंजनों में से एक बनाया, जो "आमतौर पर गर्म करी नहीं लेते थे." दुनिया का पहला चिकन टिक्का मसाला पकाने का दावा करने वाले स्कॉटिश करी किंग ने 1970 के दशक में इस व्यंजन का आविष्कार किया था. अली ने अपने पिता नूर मोहम्मद के नक्शेकदम पर चलते हुए 1959 में ग्लासगो में ग्रीन गेट्स इंडियन रेस्तरां की स्थापना की थी. अली ने 1979 में अपने शीश महल रेस्तरां के सामने चित्रित किया था, जिसे उन्होंने 1964 में खोला था।

कौन हैं अहमद असलम अली?
अहमद असलम अली मूल रूप से पाकिस्तान में पंजाब क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं। कम उम्र में ही वह अपने परिवार के साथ ग्लासगो में आकर बस गए थे और 1964 में ग्लासगो वेस्ट में उन्होंने शीश महल रेस्तरां की शुरुआत की।

अहमद असलम अली का रेस्तरां?
अहमद असलम के बारे में उनके भतीजे अंदलीब ने बताया कि वह रोजाना अपने रेस्तरां में ही लंच किया करते थे। रेस्तरां ही उनकी जीवन था। वहां काम करने वाले शेफ उनके लिए करी बनाया करते थे। हालांकि ये नहीं कह सकते कि वह अक्सर चिकन टिक्का मसाला खाते थे। लेकिन अहमद अपने काम को लेकर काफी परफेक्शनिस्ट थे।

 ब्रिटिश स्वाद के मुताबिक किया तैयार
 इस पर असलम अली को ख्याल आया कि क्यों न हम चिकन को कुछ साॅस के साथ पकाएं। तब से हम चिकन टिक्का को दही, क्रीम और मसालों से तैयार साॅस के साथ पकाते हैं। यह डिश लोगों को इतनी पसंद आ गई कि ब्रिटिश रेस्तरां की सबसे लोकप्रिय डिश बन गई। अली ने बताया कि पश्चिमी देशों के लोग हाॅट करी नहीं खा पाते हैं, ऐसे में क्रीम और दही के साथ इसे तैयार किया जो कि कस्टमर के स्वाद के मुताबिक रहा। अली के मुताबिक, वह अपने ग्लासगो को इस डिश के तौर पर कुछ तोहफा देना चाहते थे।

 ब्रिटिश नेशनल डिश बनी चिकन टिक्का मसाला
पूर्व विदेश मंत्री रॉबिन कुक ने एक बार कहा था कि यह ब्रिटिश कल्चर के लिए एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।  उन्होंने कहा था कि चिकन टिक्का मसाला अब ब्रिटिश नेशनल डिश बन गई है। केवल बहुत लोकप्रियता के कारण ही नहीं, बल्कि ब्रिटिश लोगों द्वारा बाहरी तौर तरीकों को आत्मसात करने का भी यह बेहतर उदाहरण है।