मौसम चाहे कोई भी हो हम हर हालात में अपने स्किन की केयर करनी पड़ती है, लेकिन कुछ लोग केमिकल बेस्ट प्रोडक्ट्स को चेहरे पर लगाते हैं, जिससे फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. कई बार तो चेहरे पर दाने, काले धब्बे या एलर्जी की भी शिकायत होती थी. चेहरे के लिए नेचुरल न्यूट्रीशन हमेशा बेहतर होता है. इसके लिए बाजार का रुख करने के बजाए आप किचन में ही रखी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसमें सिनामाल्डिहाइड (Cinnamaldehyde) पाया जाता है, इससे दालचीनी का रंग और इसकी खुशबू तय होती है. सिनामाल्डिहाइड त्वचा के लिए भी बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जिससे स्किन में चमक आ जाती है. आइए जानते हैं कि आपको इस मसाले का इस्तेमाल कैसे करना है.

स्किन के लिए ऐसे करें दालचीनी का इस्तेमाल

1. दालचीनी और जैतून का तेल

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए आप दालचीनी पाउडर और जैतून को एक कटोरी में मिला लें और फिर इस चेहरे पर लगाएं. हल्के हाथों से मालिश करें, ऐसा करने से त्वचा को नमी हासिल होगी और ब्लड फ्लो बढ़ेगा. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इससे जरूर फायदा होगा.

2. दालचीनी और शहद

दालचीनी में एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे फेशियल स्किन की अच्छी केयर की जा सकती है. ये त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. दरअसल इससे ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है. आप 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद को एक कटोरी में मिक्स कर लें और चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. आखिर में हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें और मॉइश्चराइजर लगाएं. इससे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे.

3. दालचीनी और नारियल तेल

दालचीनी और नारियल तेल का फेस पैक स्किन की खुजली को भी दूर करने में मदद कता है. इससे त्वचा को पोषण मिलेगा और ड्राइनेस दूर हो जाएगा. आप दालचीनी के पाउडर में कोकोनट ऑयल की कुछ बूंदें मिक्स कर लें और चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें.

4. दालचीनी और दही 

दालचीनी की तरह दही भी स्किन के लिए फायदेमंद है. एक चम्मच दालचीनी पाउडर और इतनी मात्रा में दही मिक्स करें और थोड़ा सा शहद मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर करीब 20  मिनट तक छोड़ दें. फिर इसे साफ पानी से धो दें. ये तरीका आपके स्किन टोन को इवेन करेगा.

5. दालचीनी और केला

आप फेस की ब्यूटी के लिए दालचीनी और केले का मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं. आप एक केले को अच्छी तरह मैश कर लें और फिर इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं. करीब 5 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें. कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को हल्के गर्म पानी से साफ कर लें. इससे चेहरे में गजब का ग्लो आ जाएगा