त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी होता है । हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा खूबसूरत और दमकती नजर आए और इसके लिए हम न जाने कितने ही तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कई बार यही स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को डैमेज करने का काम भी कर देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में मौजदू केमिकल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम करता है और स्किन को बेजान बना देता है।

ऐसे करें क्लींजिंग

चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए आप दही में एक विटामिन-ई का कैप्सूल मिलाकर लगा सकती हैं। बता दें कि इसे आप चेहरे पर लगाकर करीब 5 से 7 मिनट तक मसाज कर सकती हैं और इसके बाद आप साफ पानी की मदद से चेहरे को धो सकती हैं।

स्क्रबिंग करना है जरूरी

त्वचा में मौजूद पोर्स को साफ करने के लिए आप और हम फेस स्क्रबिंग करते हैं। बता दें कि सही से फेस स्क्रब बनाने के लिए आप इसमें कॉफी पाउडर को मिला सकती हैं और करीब 3 से 8 मिनट तक अपने चेहरे पर हल्के हाथों के दबाव से मसाज कर सकती हैं।आप हफ्ते में केवल 2 बार ही चेहरे पर स्क्रब करें। वहीं अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो आप इसमें बादाम का तेल मिला कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेस पैक बनाने के लिए

आखिर में आप फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में आप करीब 2 से 3 चम्मच दही की लें। अब आप इसमें करीब 1 चम्मच शहद को मिला सकती हैं। इसे चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें और इसके बाद साफ पानी की मदद से चेहरे को धो लें। इस तरह के फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में करीब 2 से 3 बार तक कर सकती हैं।