सीहोर ।   मैं सरकार को परिवार ही तरह चला रहा हूं। लोगो की जिन्दगी में खुशियां लाने के लिए मैं दिनरात काम कर रहा हूं। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भैरुंदा जनपद के ग्राम निमोटा में आयोजित जनसंवाद एवं हितलाभ वितरण कार्यक्रम में कही। भारी वर्षा के बीच मुख्यमंत्री चौहान निमोटा पहुंचे। इस अवसर पर उन्होंने निमोटा में 6 करोड़ 30 लाख 31 हजार रुपये के विभिन्न निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया और विभिन्न हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि निश्शुल्क राशन, मुख्यमंत्री आवास, आयुष्मान कार्ड जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से आज हर व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आप सभी मेरा परिवार हो, आपकी तकलीफों को दूर करना, आपके चेहरों पर सदैव मुस्कुराहट बनाए रखना और आपकी आंखो में कभी आसूं नहीं आने देना मेरा फर्ज है।

बहनों के कल्याण की योजना

चौहान ने कहा कि प्रदेश में चलाई जा रही लाडली बहना योजना बहनों के कल्याण के साथ ही उन्हें समाज और परिवार में सम्मान दिलाने का प्रतीक भी है। उन्होंने कहा कि लाडली बहना योजना प्रदेश की बहनों को आत्मनिर्भर बनाने वाली योजना है। इस योजना से बहनों के चेहरे पर मुस्कान आई है।

उन्होंने बहनों से कहा कि पहले बहनों को एक-एक हजार रुपये की राशि प्रदान की गई, अब 1250 रुपये खाते में डाले जा रहे हैं और धीरे-धीरे 250 रुपये के मान से इस राशि को बढ़ाकर 3000 प्रति महीने करूंगा। लाडली बहना योजना और उज्जवला योजना के परिवारों को अब 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलिंडर प्रदान किया जाएगा। सभी पंचायतों में लाडली बहना के फार्म के लिए लगाए गए कैम्पों की तरह ही एलपीजी गैस सिलिंडर के लिए फार्म भरवाए जाएंगे।

किसान कल्‍याण योजना

उन्होंने कहा कि किसान भाइयों को प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत केन्द्र सरकार द्वारा 6 हजार रुपये दिए जाते है, अब प्रदेश सरकार की ओर से भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 6 हजार रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। इससे किसानों को प्रतिमाह 12 हजार रुपये की राशि मिल रही है।

निमोटा में बनेगा सब स्टेशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में पर्याप्त बिजली व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निमोटा में सब स्टेशन स्थापित करेंगे, ताकि बिजली व्यवस्था में कोई परेशानी न हो और आसानी से बिजली मिल जाए। उन्होंने कहा कि गांव-गांव में मंगल भवन बनाए जाएंगे, जिससे गांव के कार्यक्रम गांव में ही सुविधाजनक ढंग हो सके। उन्होंने कहा कि खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए अनुदान पर खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने की योजना इसी महीने शुरू की जाएगी। ट्रांसफार्मर लग जाने से किसान भाइयों केा सिंचाई में सुविधा होगी। कार्यक्रम में सांसद रमाकांत भार्गव ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर गुरू प्रसाद शर्मा, रघुनाथ भाटी, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, पूर्व विधायक राजेन्द्र सिंह राजपूत सलकनपुर ट्रस्ट अध्यक्ष महेश उपाध्याय सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

निमोटा में इन कार्यों का किया भूमि पूजन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निमोटा में 6 करोड़ 30 लाख 31 हजार रुपये के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन किया। उन्होंने 4 करोड़ 75 लाख 70 हजार रुपये की लागत से ग्राम छापरी से सुआपानी तक बनाए जाने वाले 4.50 किलोमीटर लम्बे मार्ग का भूमि पूजन किया। इसका लाभ ग्राम-छापरी एवं सुआपानी के साथ साथ आस पास के क्षेत्र के नागरिकों को भी लाभ मिलेगा। इसके साथ ही एक करोड़ 54 लाख 61 हजार रुपये की लागत से रामानंद आश्रम, हनुमान कुटी, वासुदेव में दिवस बसेरा एवं टायलेट ब्लाक (आंतरिक विद्युतीकरण सहित) के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया।