भोपाल । मप्र में आदिवासी मतदाता चुनावों में अहम भूमिका निभाते हैं। माना जाता है कि जिस पार्टी की ओर आदिवासियों का रुझान हो, मप्र में सत्ता की चाबी उसी के हाथ आती है। चूंकि विधान सभा चुनाव का माहौल है, इसलिए भाजपाऔर कांग्रेस अपने-अपने स्तर पर मतदाताओं को रिझाने के प्रयास में जुटे हैं। इसी कड़ी में अब कांग्रेस आदिवासी मतदाताओं का गणित बैठाने की तैयारी में लगी है। इसके लिए कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और राहुल गांधी आदिवासियों के बीच पहुंच सकते हैं। यही नहीं कांग्रेस अपनी स्वाभिमान यात्रा के बाद मप्र के गांवों में चौपाल लगाने की तैयारी कर रही है।
दरअसल कांग्रेस इस बार कोई कोर-कसर नहीं छोडऩा चाहती कि उसे सत्ता में वापसी की उम्मीद से निराश हाथ लगे। पार्टी अपने स्तर पर हर संभव प्रयास करने में जुटी है। यही बड़ा कारण भी है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सागर में अपनी पहली चुनावी सभा में भी आदिवासी अत्याचार का मुद्दा उठाया और साफ कर दिया कि यह चुनाव अभियान में कांग्रेस का प्रमुख मुद्दा रहेगा।
आपको बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में आदिवासियों का झुकाव कांग्रेस की ओर था। यही कारण था कि कांग्रेस ने एसटी के लिए सुरक्षित 47 सीटों में से 30 सीटें जीतीं और 15 वर्ष बाद सत्ता में वापसी की थी। ऐसे में कांग्रेस इस बार भी अपना वही प्रदर्शन दोहराने के प्रयास में लगी है। बताया जा रहा है कि पार्टी की ओर से प्रियंका गांधी आदिवासियों के बीच पहुंचेंगी और उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की याद दिलाएंगी। वहीं राहुल गांधी के लिए मालवांचल में कार्यक्रम की प्लानिंग की जा रही है।
प्रदेश में एसटी के लिए सुरक्षित 47 सीटें तो हैं हीं, वहीं आदिवासी मतदाता 82 सीटों पर निर्णायक भूमिका में हैं। इसीलिए आदिवासी बहुल क्षेत्रों में पार्टी अपनी कार्ययोजना बनाकर उन्हें साधने की तैयारी कर रही है।
कांग्रेस ने आदिवासी बहुल जिलों में प्रियंका गांधी वाड्रा के कार्यक्रम और सभा आयोजित करने की तैयारी कर ली है। माना जा रहा है कि पार्टी प्रियंका के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की आदिवासी हितैषी छवि को भुनाना चाहती हैं। इसीलिए प्रियंका जल्द ही छिंदवाड़ा आ सकती हैं। यहां से सिवनी, बालाघाट, बैतूल और नरसिंहपुर जिले लगे हुए हैं। वहीं आदिवासी मतदाता प्रभावी भूमिका में हैं।
विस चुनाव की तैयारियों को लेकर पार्टी की ओर से राहुल गांधी की सभा मालवा अंचल में प्रस्तावित की गई है। इसके साथ ही राहुल गांधी विंध्य में भी कार्यक्रम करेंगे।