MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस पूरी तरह से सक्रिय हो चुकी है. चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने राजधानी दिल्ली में दो दिन की बैठक की जिसमें प्रदेश की 100 से अधिक सीट पर संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया, हालांकि इसको लेकर कोई फैसला नहीं हुआ कि प्रत्याशियों की पहली सूची कब तक जारी की जाएगी.

पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी के प्रमुख जितेंद्र सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, महासचिव एवं प्रदेश प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और कई अन्य नेता मंगलवार और बुधवार को हुई स्कीनिंग कमेटी की बैठक में नजर आये.

इस बैठक में शामिल रहे एक कांग्रेस नेता ने बताया कि दो दिवसीय बैठक में राज्य की 100 से अधिक विधानसभा सीट पर संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया, लेकिन अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के चयन में जीत की संभावना प्रमुख आधार होगी. सर्वेक्षण रिपोर्ट को देखते हुए उम्मीदवारों के नाम तय करने का काम किया जाएगा. सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में और बैठकें होंगी जिसके बाद ही उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी.

कांग्रेस की 19 सितंबर से 'जन आक्रोश यात्रा'

आपको बता दें कि कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी हर सीट के लिए संभावित उम्मीदवारों के कुछ नाम केंद्रीय चुनाव समिति को भेजती है जहां उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लगाने का काम किया जाता है. मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी पहले ही 39 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. कांग्रेस मध्य प्रदेश में 19 सितंबर से 'जन आक्रोश यात्रा' की भी तैयारी कर रही है जो 15 दिन तक चलेगी. मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीट हैं जहां इस साल नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव प्रस्तावित है.

बीजेपी की पहली सूची हो चुकी है जारी

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है. बीजेपी द्वारा जारी पहली सूची में पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया है. इनमें सरला विजेंद्र रावत (सबलगढ़ जिला मुरैना), प्रियंका मीणा (चाचौड़ा जिला गुना), ललिता यादव (छतरपुर), अंचल सोनकर (जबलपुर पूर्व), निर्मला भूरिया (पेटलावद जिला झाबुआ) शामिल हैं. बीजेपी ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के अनुज वरिष्ठ विधायक लक्ष्मण सिंह की सीट चाचौड़ा से प्रियंका मीणा, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष एनपी प्रजापति की सीट गोटेगांव से महेंद्र नागेश, विधानसभा की पूर्व उपाध्यक्ष हिना कांवरे की सीट लांजी से राजकुमार कर्राये, पूर्व मंत्री सुखदेव पांसे की सीट मुलताई से चंद्रशेखर देखमुख, पूर्व मंत्री आरिफ अकील की सीट भोपाल उत्तर से भोपाल के पूर्व महापौर आलोक शर्मा, कांग्रेस के चर्चित नेता आरिफ मसूद की सीट भोपाल मध्य से ध्रुवनारायण सिंह को भाजपा ने अपनी पहली सूची में उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस दे रही है बीजेपी को झटका

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को जोरदार झटका देते नजर आ रही है. दरअसल, नर्मदापुरम जिले से दो बार बीजेपी के विधायक रह चुके गिरिजा शंकर शर्मा कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. 73 वर्ष के शर्मा ने रविवार को बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के साथ राजधानी भोपाल के प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इससे पहले भी कई बड़े नेता बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आ चुके हैं.