बिलासपुर । बुधवार को निजात अभियान के संयुक्त तत्वाधान में यूनीसेफ और सीएसजे ( काउंसिल टू सिक्योर जस्टिस ) संस्था के द्वारा बच्चों के लिए डायवर्जन प्रक्रिया के संबंध में मीटिंग का आयोजन पुलिस लाईन स्थित बिलासा गुड़ी मीटिंग हॉल में किया गया।
बिलासगुड़ी में आयोजित कन्वर्जेंस मीटिंग में यूनिसेफ के बाल संरक्षण विशेषज्ञ चेतना देसाई ने बताया कि डायवर्जन प्रक्रिया समाज के ऐसे बच्चों के लिए है जो अपराध की दिशा में उन्मुख हुए हैं तथा पर्याप्त देखरेख तथा संरक्षण के अभाव में अपराध के क्षेत्र में बढ़ रहे हैं, ऐसे बच्चों को जे.जे. एक्ट तथा बच्चों से संबंधित अन्य प्रावधानों के माध्यम से अपराध की दिशा में बढऩे से रोककर उनके उचित विकास हेतु विधि द्वारा प्रदत्त प्रावधानों का पालन करते हुए विधि से संघर्षरत् बालकों को समाज के मुख्य धारा से जोड़कर उनका भविष्य सुरक्षित करना डायवर्जन प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य है।
गीतांजली दास गुप्ता ( स्टेट कंसलटेंट चाइल्ड प्रोटेक्शन, यूनिसेफ) और कुहू ( कोर्डिनेटर प्रोग्राम्स एंड ऑपरेशंस, सीएसजे) ने कहा कि बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली सभी संस्थाओं को साथ करने के आवश्यकता है।
एसपी सिंह ने कहा, यह कार्यक्रम एक महत्तपूर्ण कदम.
कार्यक्रम के उद्बोधन में एसपी संतोष कुमार सिंह के द्वारा कार्यक्रम की महत्ता को बताते हुए योजना के उद्देश्यों पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई तथा विधि से संघर्षरत् बालकों को अपराध से दूर करने तथा उनके सतत् विकास के लिए इस कार्यक्रम को एक महत्वपूर्ण कदम बताया. बैठक में विधि से संघर्षरत बालकों को किस प्रकार विभिन्न विभागों के संयुक्त प्रयासों से, साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ देकर ऐसा बालको को मुख्य धारा से जोड़े के बारे में विस्तृत चर्चा हुई। इस बैठक में समस्त विभागों को एक अवसर मिला अपने अपने स्तर पर किस प्रकार बेहतर समन्वय स्थापित करे। डायवर्सन प्रक्रिया के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभिन्न संस्थाओं ने सुझाव भी दिए।
इधर सात लाख रुपए जप्त.
चुनाव आयोग के निर्देश पर एसपी संतोष कुमार सिंह की पुलिसिंग ने पचपेड़ी ग्राम जोधरा बॉर्डर में जिला निर्वाचन की एसएसटी टीम और पुलिस द्वारा वाहनों की सघन चेकिंग के दौरान बिना वैध दस्तावेज एक वाहन मारूति ब्रेजा कार क्रमांक ष्टत्र 22 स् 5999 से नगदी रकम 7,00,000 रुपये जप्त किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण और एसपी के द्वारा कानून एवं सूरक्षा व्यवस्था डियूटी तथा विधान सभा चुनाव 2023 को मददेनजर थाना क्षेत्र में चेक पोस्ट के माध्यम से राज्य/जिले से बाहर आने जाने वाली वाहनो पर सतत निगरानी रखने के उद्देश्य से जगह-जगह चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की तलाशी करने निर्देशित किया गया है, जिसके दौरान यह कार्यवाही की गई।