बाढ़ और बारिश की वजह से देशभर में आई फ्लू के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। हर साल मानसून के महीने में इसके मामले देखने को मिलते हैं, लेकिन हर बार की तुलना में इस बार आई फ्लू के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। आपके पास कई सारे लोग ऐसे होंगे, जो इस संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। ऐसा भी हो सकता है कि आप खुद इस समस्या की चपेट में आ गए हों। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी बातों के बारे में, जिन्हें आपको आई फ्लू के दौरान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

लेंस लगाने से बचें

अगर आप लेंस का इस्तेमाल करते हैं, तो आई फ्लू होने पर आपको कॉन्टैक्ट लेंस से दूरी बना लेनी चाहिए। इस दौरान कोशिश करें कि डॉक्टर से परामर्श लिए बिना या संक्रमण पूरी तरह ठीक होने से पहले लेंस न लगाएं।

आंखों को रगड़े नहीं

अगर आपको आई फ्लू है और आप चाहते हैं कि जल्द ही आपकी यह समस्या ठीक हो जाए, तो भूलकर भी इस दौरान अपनी आंखों को रगड़े नहीं। दरअसल, आऊ फ्लू होने अक्सर आंख में खुलजी होने लगती है। ऐसे में आपको अपनी आंखों को मसलने से बचना होगा। संक्रमण वाली आंखों को रगड़ने या मसलने से आपकी समस्या और बढ़ सकती है।

आंखों पर मेकअप न करें

आई फ्लू होने पर कोशिश करें कि कुछ समय तक अपनी आंखों पर मेकअप न करें। दरअसल, मेकअप प्रोडक्ट्स में मौजूद विभिन्न तरह के केमिकल संक्रमित आंखों के संपर्क में आकर स्थिति को और भी ज्यादा खराब कर सकते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप आई फ्लू होने पर 10 से 15 दिनों तक आंखों पर या आसपास किसी तरह का कोई मेकअप न करें।

हल्के हाथों से आंख धोएं

अगर किसी व्यक्ति को आई फ्लू हो गया है, तो उसे समय-समय पर गुनगुने या फिर ठंडे पानी से आंख धोने की सलाह दी जाती है। ऐसे में कोशिश करें कि अपनी आंखों को पानी से धोते समय हल्के हाथ का इस्तेमाल करें। तेज हाथों से आंखों पर पानी डालने से आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है।

नल के पानी से आंख न धोएं

अगर आप आई फ्लू की चपेट में हैं, तो ध्यान रखें कि इस दौरान आंखों को धोने के लिए कभी भी नल के पानी यानी टैप वाटर का इस्तेमाल न करें। दरअसल, संक्रमित आंखों पर नल के पानी का इस्तेमाल करने से आपकी परेशानी और भी ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में कोशिश करें कि नल के पानी की जगह आरओ या फिल्टर के पानी से ही आंखें धोएं।

बारिश से बचें

बारिश का पीना भी आई फ्लू के दौरान आपके लिए परेशानी की वजह बन सकता है। अगर संक्रमित होने पर आप एलर्जी को ट्रिगर करना नहीं चाहते हैं, तो फिर बरसात के दौरान ठंडे पानी और दूषित हवा के संपर्क में आने से बचें।