गर्मियों के साथ ही शुरू हो गया है शादी का सीजन। ऐसे में अगर आप होने वाली दुल्हन हैं, तो आपको अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना होगा। दुल्हन वाला ग्लो पाने के लिए कुछ प्री-वेडिंग स्किनकेयर टिप्स के बारे में जानना जितना जरूरी है, उतना ही महत्वपूर्ण है ।

1. सनस्क्रीन न लगाना

सनस्क्रीन का उपयोग आपको निरंतर करते रहना है। ये न केवल आपको धूप से बचाने में मदद करता है बल्कि हाइपरपिग्मेंटेशन के बाद त्वचा की रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए भी आवश्यक है। त्वचा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन को दोहराना आवश्यक है।

2. त्वचा को ब्लीच करना

त्वचा को ब्लीच करने से केमिकल की वजह से जलन हो सकती है, जिससे त्वचा पर रेडनेस की शिकायत हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी शादी से पहले ऐसा करने से बचें।

3. केमिकल पील का इस्तेमाल करना

शादी के दिन के करीब केमिकल पील न लगवाएं। शादी से कम से कम 2-3 हफ्ते पहले केमिकल पील करवाना चाहिए। अगर आखिरी समय में केमिकल पील करवाते हैं, तो इससे स्किन पर ड्राईनेस हो सकती है। इसके अलावा पील का इस्तेमाल करने के बाद धूप में बाहर जाते समय भी सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा न करने पर हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है।

4. नए प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना

शादी से पहले अपने स्किनकेयर रूटीन में किसी भी तरह के नए प्रोडक्ट को शामिल न करें। ऐसा करने से इसलिए बचना चाहिए क्योंकि आप नहीं जानते कि आपकी त्वचा इस पर कैसे रिएक्ट करेगी। कई बार ये आपको फायदा पहुंचाती है, तो कई बार स्थिति को और भी खराब कर सकती है। इसके अलावा किसी भी नए प्रोडक्ट को काम करने के लिए समय चाहिए होता है, जो अंतिम समय में असर नहीं दिखाएंगे।

5. रेटिनॉल का इस्तेमाल

रेटिनॉल त्वचा को शुष्क कर सकते हैं। इसके अलावा ये रेडनेस भी पैदा कर सकते हैं और कुछ मामलों में त्वचा को छील भी सकता है। रेटिनॉल का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब आपकी त्वचा पूरी तरह से इसके संपर्क में आ गई हो। अगर रात में रेटिनॉल का इस्तेमाल करते हैं, तो दिन में अच्छा सनस्क्रीन लगाना अनिवार्य है।

6. लास्ट मिनट में फेशियल करवाना

फुल फेशियल करने का सबसे अच्छा समय शादी से करीब एक हफ्ते पहले का होता है। इससे फेशियल के बाद होने वाले किसी भी तरह के पिंपल्स से उबरने में समय मिल जाता है।

7. अधिक चीनी या डेयरी का सेवन करना

प्री-वेडिंग वीक के दौरान किसी भी प्रकार के चीनी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे सूजन और हार्मोनल इंबैलेंस हो सकता है।

8. इंजेक्शन लगाने से लगाना

शादी से ठीक पहले इंजेक्शन लगाने से बचें क्योंकि इससे चोट के निशान बन सकते हैं। इसलिए शादी से कम से कम 10 दिन पहले से बचना चाहिए।

9. चेहरे को अच्छे से क्लीन न करना

गर्मियों के दौरान बढ़ते तापमान के चलते त्वचा अधिक तेल का उत्पादन कर सकती है, जिससे आपकी स्किन ऑयली हो सकती है। अत्यधिक सेबम के चलते चेहरे पर पिंपल की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए फोमिंग या जेल क्लीन्ज़र का उपयोग करें, खासकर अगर आपकी त्वचा तैलीय है।

10. ओवर मॉइस्चराइजिंग से बचें

नमी के लिए त्वचा पर बहुत अधिक मॉइश्चराइजर का उपयोग करने से पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे मुंहासे, फुंसी और ब्लैकहेड्स की समस्या हो सकती है।