चमकदार, घने और मुलायम बाल खूबसूरती के साथ कॉन्फिडेंस बढ़ाने का काम करते हैं वहीं टूटते-झड़ते बाल टेंशन बढ़ाने का। लेकिन झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए हम अपना शैंपू, कंडीशनर तो बदल लेते हैं लेकिन खानपान की ओर जरा भी ध्यान नहीं देते। आपको बता दें कि बालों के बहुत ज्यादा टूटने और वॉल्यूम कम होने के पीछे आपके खानपान का भी बहुत बड़ा रोल होता है।

1. चीनी : बहुत ज्यादा चीनी का सेवन न सिर्फ आपके शरीर बल्कि बालों के लिए भी नुकसानदेह होता है। चीनी, बॉडी में प्रोटीन के अवशोषण में रूकावट पैदा करता है और जैसा कि आप जानते हैं कि प्रोटीन हमारे बालों के लिए कितना जरूरी होता है, तो इस वजह से बालों कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाते हैं। तो इसलिए अपनी डाइट से चीनी को जितना जल्द हटा दें उतना ज्यादा अच्छा होगा।

2. रिफाइंड कार्ब्स : ब्रेड, पास्ता, कुकीज़, केक जैसी चीज़ों का भी बहुत ज्यादा सेवन बालों के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो सकती है इस वजह से उनका वॉल्यूम कम होते जाता है।

3. डाइट सोडा : डाइट सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटनर मिला होता है जो बन सकता है हेयर फॉल की वजह। तो प्यास बुझाने के लिए डाइट सोडा नहीं बल्कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं, जो स्किन के साथ बालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद।

4. जंक फूड : जंक फूड में सोडियम से लेकर शुगर और कई सारे प्रिजर्वेटिव्स की बहुत ज्यादा मात्रा होती है और न्यूट्रिशन न के बराबर। तो ज्यादा जंक फूड के सेवन से किसी भी तरह का न्यूट्रिशन बालों को नहीं मिल पाता जिससे हेयर फॉल शुरू हो जाता है।

5. हाई सोडियम फूड : चीनी की तरह नमक का भी बहुत ज्यादा सेवन शरीर के साथ बालों के लिए भी नुकसानदायक होता है। तो खाने में नमक की मात्रा बिल्कुल कम कर दें। इसके अलावा नमकीन स्नैक्स से भी दूरी बना लें।