नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में बारिश के कारण जलभराव की ‎स्थिति बन गई है। इससे शहर तथा बाहर भी ट्रै‎फिक जाम की ‎स्थि‎ति बन गई है। ‎दिल्ली- मुंबई मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। परेशानी में सोशल मी‎डिया भी खूब मदद कर रहा है, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को जलभराव वाले मार्गों के बारे में सूचित करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। इसके साथ ही लोगों से अपनी यात्रा की योजना ट्रैफिक के अनुसार बनाने का आग्रह किया। ‎पिछले चौबीस घंटों में लोक निर्माण विभाग नियंत्रण कक्ष को जलभराव की 50 शिकायतें मिलीं। ‎जिसमें बारापुला फ्लाईओवर, पंचकुइयां मार्ग, मुनिरका फ्लाईओवर के नीचे, पूर्वी विनोद नगर, नजफगढ़ में ढांसा रोड, मंडोली रोड और आईपी मार्ग पर जलभराव के कारण यातायात बाधित हो गया। इसके साथ ही साउथ एक्सटेंशन, सराय काले खां, लाजपत नगर, आईटीओ, मध्य और बाहरी दिल्ली के कुछ हिस्सों, महरौली-बदरपुर रोड और गीता कॉलोनी और अक्षरधाम मंदिर के बीच यातायात भी प्रभावित हुआ। भारी बारिश के बाद धौला कुआं और चाणक्यपुरी में भी भारी ट्रैफिक जाम की सूचना मिली है। 
वहीं मुंबई में मध्यम से भारी बारिश के कारण हालात ‎बिगड़ रहे हैं। यहां कुछ हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात बाधित हुआ, लेकिन ट्रेन सेवाएं काफी हद तक अप्रभावित रहीं। पश्चिम रेलवे के अंधेरी और जोगेश्वरी रेलवे स्टेशनों के बीच एक व्यस्त सबवे को पानी जमा होने के कारण यातायात के लिए बंद करना पड़ा। जमा पानी कम होने के बाद वाहनों की आवाजाही फिर से शुरू हो सकी। मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया जलजमाव के कारण अंधेरी सबवे बंद है, जबकि ट्रैफिक को विले पार्ले ब्रिज और कैप्टन गोर मार्ग, एसवी रोड की ओर मोड़ दिया गया है। मुंबई में लगातार बारिश से पीने के पानी की कमी से जूझ रहे शहर को भी राहत मिली, शहर को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों के जल स्तर में वृद्धि हुई। 28 जून को इन जलाशयों का कुल जल भंडार 7.26 प्रतिशत था, जो अब 10.88 प्रतिशत हो गया है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग को उम्मीद है कि 2 जुलाई से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होगी। उत्तर पश्चिम भारत में 2 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम केन्द्र ने आगाह ‎किया है ‎कि आगामी 3 और 4 जुलाई को उत्तराखंड में और 1 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। मध्य प्रदेश में 2 जुलाई तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले 5 दिनों के दौरान कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और अगले 2 दिनों के दौरान गुजरात राज्य में हल्की व मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।