गर्मियों का मौसम हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि स्किन के लिए कई प्रॉब्लम्स लेकर आता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखते हुए सप्ताह में एक बार डीप क्लीनिंग जरूर करें। डीप क्लीनिंग के लिए चारकोल फेस मास्क बहुत कारगर होता है।

सामग्री : दो बड़े चम्मच एक्टिवेटेड चारकोल पाउडर ,दो बड़े चम्मच जिलेटिन पाउडर ,गुलाब जल ,ग्लिसरीन तीन-चार ड्रॉप्स

ऐसे बनाएं चारकोल फेस मास्क : आपकी स्किन अगर बहुत ज्यादा ड्राय रहती है, तो आप इस फेस मास्क में ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकते वरना इसे स्किप भी कर सकते हैं। इस फेस मास्क में ग्लिसरीन का इस्तेमाल ऑप्शनल है। इस डीप क्लीनिंग फेस मास्क को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में जिलेटिन पाउडर और एक्टिवेटे चारकोल को डालकर अच्छी तरह से मिलाना है। अब इसमें गर्म पानी और गुलाब जल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे अच्छी तरह तब तक मिलाएं, जब तक कि यह अच्छी तरह मिल न जाए।

इसे अप्लाई करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लीन कर लें। इसके बाद हल्के हाथों से चारकोल फेस मास्क चेहरे पर लगाएं। इसे लगाते समय याद रखें कि आपकी आइब्रोज या पलकों पर यह मिक्सचर न लगे, वरना इसे रिमूव करने में आपको परेशानी होगी। अगर गलती से इन जगहों पर अप्लाई भी हो जाता है, तो गुनगुने पानी में कपड़ा भिगाकर इसे हटा सकते हैं। 20-25 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर इसे उतार लें। इसके बाद चेहरे पर एलोवेरा लगा लें।