नई दिल्ली। Foods for hair: मजबूत और घने बालों की चाह किसे नहीं होती। सभी चाहते हैं कि उनके बाल हेल्दी और खूबसूरत दिखें। बालों को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनसे बालों को जरूरी पोषण मिल सके। पोषण की कमी की वजह से बाल टूटने और झड़ने की समस्या हो सकती है। साथ ही, बालों की नेचुरल शाइन भी खत्म हो सकती है। बालों से जुड़ी समस्याओं को बचाव के लिए, हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताने वाले हैं, जो बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं। आइए जानते हैं बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व और वे किन फूड्स से मिल सकते हैं।

बायोटिन (Biotin)

बायोटिन बालों के लिए एक अहम पोषक तत्व है। यह विटामिन-बी का एक प्रकार होता है, जिसकी कमी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। यह बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। इसकी कमी दूर करने के लिए डाइट में बादाम, टूना, साल्मन, शकरकंद आदि को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

विटामिन-ई (Vitamin-E)

बालों के पोषण और ग्रोथ के लिए विटामिन-ई काफी जरूरी होता है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी होता है, जो सन डैमेज से बालों को बचाता है। इसकी कमी की वजह से बाल झड़ने और रूखे होने की समस्या हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन-ई से भरपूर फूड्स, जैसे- पालक, बादाम, एवोकाडो, ऑलिव ऑयल आदि को शामिल करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों और स्कैल्प को हाइड्रेटेड रखता है। इसकी कमी की वजह से बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं। साथ ही, स्कैल्प भी ड्राई हो सकती है, जिस कारण डैंड्रफ या स्कैल्प इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अपनी डाइट में अखरोट, एवोकाडो, बादाम और फैटी फिश, जैसे- टूना, साल्मन आदि को शामिल करें।

जिंक (Zinc)

बालों को हेल्दी रखने के लिए जिंक काफी जरूरी होता है। जिंक की कमी की वजह से बालों में फ्रिजिनेस और ड्राईनेस हो सकती है। यह हेयर फॉलिकल्स को हेल्दी रखता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट में नट्स, बीन्स, मीट, अंडे, सीड्स आदि को शामिल करें।

सेलेनियम (Selenium)

सेलेनियम बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। यह बाल झड़ने, डैंड्रफ और बाल टूटने की समस्या को दूर करने के लिए जरूरी है। नट्स, अंडे, चिकन, शेलफिश, बीन्स आदि सेलेनियम से भरपूर फूड्स होते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।