उम्र के साथ त्वचा से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं। लोग इसके लिए खूबक पैसा बहाते हैं। आप अपने खानपान पर थोड़ा सा ध्यान देकर ऐंटी- एजिंग इफेक्ट पा सकते हैं।बढ़ती उम्र के साथ स्किन ढीली पड़ने लगती है और इसमें झुर्रियां आ जाती हैं। एजिंग के लक्षणों को रोका नहीं जा सकता लेकिन इन्हें जल्दी आने से जरूर रोका जा सकता है। हमारी सेल्स में मौजूद कोलैजन की वजह से स्किन यंग दिखती है। इलास्टिन और कोलैजन दोनों मिलकर स्किन को टेक्सचर देते हैं। उम्र बढ़ने के साथ शरीर में कोलैजन बनना कम हो जाता है। अच्छी बात यह है कि कुछ एक्सरसाइज और खाने की चीजें कोलैजन बूस्ट कर सकती हैं।

विटामिन सी

आपने कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हायाल्युरॉनिक एसिड का नाम पढ़ा होगा। यह एसिड रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करता है। यह स्किन को फ्लेक्सिबल भी बनाता है। हायाल्युरॉनिक एसिड बनने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है। एक स्टडी के मुताबिक, इंसान के शरीर में हायाल्युरॉनिक एसिड कोलैजन के निर्माण को तेज करता है। हम विटामिन सी से भरपूर और अमीनो एसिड्स खाएं तो स्किन अच्छी होती है। आप संतरा, नींबू, ब्रॉकली, स्ट्रॉबेरी, आंवला जैसे विटामिन सी वाली चीजें खा सकते हैं।

हरा धनिया

भारतीय घरों में धनिया पसंदीदा हर्ब है। इसे चटनी के साथ खा सकते हैं या किसी भी डिश में ऊपर से डालकर स्वाद बढ़ाया जा सकता है। धनिया में विटामिन सी के अलावा लिनोलिनिक एसिड होता है। इसे ऐंटी एजिंग माना जाता है। धनिया का रस शरीर को डिटॉक्स भी करता है।

जिनसेंग

एक्सपर्ट्स जिनसेंग के पौधे को भी ऐंटी एजिंग मानते हैं। अगर आप जिनसिंग सप्लिमेंट या चाय के रूप में लेते हैं तो यह आपकी स्किन में ग्लो ला सकता है।