वाशिंगटन । टेस्ला के सीईओ एलन मस्क अक्सर अपने क्रांतिकारी विचारों, अलग तरह की प्रबंधन शैली और विवादास्पद ट्वीट्स की वजह से सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन इस बार वह अपने भावुक स्वभाव की वजह से चर्चा में हैं। मस्क ने सन 2018 में एक टेस्ला कार दुर्घटना में मारे गए बैरेट रिले के पिता जेम्स रिले को एक भावुक ई-मेल लिखा था। इसमें उन्होंने अपने ऐसे पक्ष को उजागर किया, जिसे शायद अबतक लोग अनजान थे। 
फ्लोरिडा के फोर्ट लॉर्डडेल में जेम्स रिले के बेटे बैरेट रिले 8 मई 2018 को टेस्ला मॉडल एस को 116 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चला रहे थे, अचानक उन्होंने नियंत्रण खो दिया और एक घर की दीवार से जा टकराए। हादसे के फौरन बाद कार में आग लग गई और उस हादसे में रिले और उसके दोस्त की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के करीब 24 घंटे बाद एलन मस्क ने बैरेट रिले के पिता जेम्स रिले को एक ई-मेल किया। इलेक्ट्रक कार निर्माता के सीईओ ने शोक व्यक्त करते हुए रिले से पूछा क्या वह उनसे कुछ कहना चाहते हैं?। जेम्स रिले ने मस्क को रिप्लाई किया एक बच्चे को खोने से बुरा कुछ नहीं है। जेम्स ने कहा कि वह मस्क के प्रस्ताव को स्वीकार करना चाहते थे, मगर बाद में यह कहने के लिए उन्होंने एलन मस्क को फिर से ई-मेल किया कि वह और उनकी पत्नी बात करने के लिए तैयार नहीं हैं।
जेम्स रिले के ई-मेल का जवाब देते हुए एलन मस्क ने लिखा, मैं समझ सकता हूं। मेरे पहले बेटे की मौत मेरी बाहों में हुई थी। मैंने उसके दिल की आखिरी धड़कन को महसूस किया है। एलन मस्क ने इस ई-मेल में अपने बड़े बेटे नेवादा अलेक्जेंडर मस्क का जिक्र किया था, जिसकी मृत्यु उस समय हो गई थी, जब वह सिर्फ 10 सप्ताह का था। इस ई-मेल का खुलासा हाल में अदालत की कार्यवाही के दौरान हुआ। ऐसा बहुत कम हुआ है, जब एलन मस्क ने अपने बड़े बेटे का जिक्र किया हो। रिले बनाम टेस्ला केस की सुनवाई इसी साल होनी है। इस मामले में एक वकील टेस्ला के ऑटोपायलट असिस्टेड-ट्राइविंग सिस्टम के बारे में मस्क को गवाही देने के लिए अदालत बुलाना चाह रहा है।
वैसे, एलन मस्क ने रिले के अनुरोध का भी पालन किया था। उन्होंने टेस्ला में एक नया प्रोग्राम जोड़ा है, जिसकी मदद से माता-पिता टेस्ला कार की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं। इस संबंध में टेस्ला ने जून 2018 में एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड जारी किया था जिसमें स्मार्टफोन या यूजर इंटरफेस की मदद से कार की स्पीड को 50 से 90 मील प्रति घंटा निर्धारित किया जा सकता है। ई-मेल एक्सचेंज के तकरीबन दो साल बाद रिले ने फ्लोरिडा के संघीय अदालत में टेस्ला के खिलाफ एक और मुकदमा दायर किया था। जिसमें शिकायत की गई कि एलन मस्क के टेस्ला कार में लगी लिथियम-आयन बैटरी दुर्घटना के बाद फौरन आग लग गई थी और हालात बेकाबू हो गए थे।