ब्रसेल्स| यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की को यूरोपीय संघ के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के 10वें दौर की तैयारी चल रही है। लेयेन ने कहा कि यूक्रेन और यूरोपीय संघ एक परिवार हैं। रूस के खिलाफ अपनी लड़ाई में उसे यूरोप का समर्थन मिलता रहेगा।

यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक को संबोधित करने के बाद जेलेंस्की ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, आप हम पर भरोसा कर सकते हैं। हम अपना पूरा समर्थन देना जारी रखेंगे।

बेल्जियम की राजधानी यूक्रेन के राष्ट्रपति के यूरोप दौरे का तीसरा पड़ाव थी। वह संसद को संबोधित करने और यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलने के लिए बुधवार को लंदन गए थे। उन्होंने बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स तृतीय से भी मुलाकात की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ राष्ट्रपति एलिसी पैलेस में आयोजित एक त्रि-पक्षीय रात्रिभोज के दौरान पेरिस गए।

जेलेंस्की ने गुरुवार को मैक्रॉन के साथ ब्रसेल्स की यात्रा की, जहां उन्होंने यूरोपीय सांसदों को संबोधित किया और बाद में यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के सभी 27 नेताओं के विशेष शिखर सम्मेलन में भी भाषण दिया। 1 मार्च, 2022 को के बाद जेलेंस्की की यूरोपीय संसद (ईपी) की यह पहली आधिकारिक यात्रा थी।

ईपी को संबोधित करते हुए, जेलेंस्की ने कहा कि एक यूक्रेन जो जीत रहा है, वह यूरोपीय संघ का सदस्य बनने जा रहा है।

ईपी के अध्यक्ष रॉबर्टा मेट्सोला ने जेलेंस्की से कहा कि यूक्रेन यूरोप है और आपके देश का भविष्य यूरोपीय संघ में है।

बाद में उन्होंने वॉन डेर लेयेन और यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह इस साल अपने देश के यूरोपीय संघ में शामिल होने पर चर्चा शुरू करने की उम्मीद करते हैं और लंबी दूरी की मिसाइलों सहित अधिक हथियारों के लिए अपने अनुरोध को दोहराया।

वॉन डेर लेयेन ने कहा कि यूरोपीय संघ ने पिछले साल यूक्रेन की मदद के लिए 67 बिलियन यूरो (72 बिलियन डॉलर) जुटाए थे।

उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ आने वाले दिनों में रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के 10वें पैकेज का प्रस्ताव करेगा, जिसमें 10 अरब यूरो से अधिक मूल्य के अतिरिक्त निर्यात प्रतिबंध शामिल होंगे।