नई दिल्ली। Hair Care Tips: प्रोटीन और विटामिन-सी से भरपूर मेथी दाना हमारे स्कैल्प को हेल्दी बनाए रखने के साथ-साथ बालों को नेचुरली काला, लंबा और घना बनाए रखने में मदद करता है। हमारे बालों के पोषण के लिए मेथी दाना बहुत सारे गुणों का खजाना होता है। इसमें मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने के साथ-साथ बालों को अंदरूनी पोषण देकर मजबूती प्रदान करता है।

इसके साथ ही मेथी में मौजूद पोटैशियम और निकोटिन बालों को अंदरूनी पोषण देकर असमय सफेद होते बालों से छुटकारा दिलाता है। गुणों का भंडार मेथी दाना हमारे बालों को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं लंबे-घने और खूबसूरत बालों के लिए कैसे करें इसे इस्तेमाल-

मेथी दाने और जोजोबा ऑयल से बनाएं सिरम

बालों के ग्रोथ के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। इसके लिए आप मेथीदाने को पीसकर उसमें सरसों का तेल या फिर जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक सिरम तैयार कर इसे अपने बालों पर लगा सकते हैं।

मेथी दाना और नारियल तेल

ये तो सभी जानते हैं कि बालों के बेहतर विकास के लिए तेल की मसाज करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नारियल के तेल में मेथी दाने मिलाकर लगाने से दोगुना फायदा मिलता है। मेथी के तेल में तब तक उबालें, जब तक कि मेथीदाना लाल न हो जाए। लाल होने पर आंच बंद कर दें और फिर ठंडा होने पर इसे किसी डिब्बे में रखें। अब इससे बालों की मसाज करें, आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

मेथी दाने का पेस्ट

मेथी दाने को रात भर पानी में भीगो कर रख दें और सुबह इसे पीसकर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। ये बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बाल की ग्रोथ तो होती ही है, साथ ही नए बाल भी आने लगते हैं।

मेथी अंडा या दही हेयर पैक

इसे बनाने के लिए मेथीदाने को बारीक पीस लें और फिर इसमें अंडा या दही मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और अपने बालों पर लगाएं और सूखने दें। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मेथी दाना और शहद

रातभर भीगे हुए मेथी दाने को महीन पीस लें और फिर इसमें शहद मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। एक घंटे बाद नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों की ग्रोथ और नए बालों को उगने में मदद करता है।