छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण बेकाबू होने के साथ ही प्रशासनिक सख्ती बढ़ने लगी है। रायपुर जिला प्रशासन ने ऐसे 19 लोगों को चिन्हित किया है, जो होम आइसोलेशन का उल्लंघन करते पाए गए हैं। इन लोगों पर महामारी कानून के तहत FIR कराने की तैयारी है। रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने शुक्रवार को नोडल अधिकारियों के साथ हालात की समीक्षा की। इस दौरान बताया गया कि अभी भी बहुत से लोग बिना मास्क लगाए घूम रहे हैं। कई लोगों ने कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भी होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन नहीं करा रहे हैं। जांच के समय गलत पता और मोबाइल नंबर दर्ज कराया है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। कलेक्टर ने ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। रायपुर, आरंग, तिल्दा और अभनपुर के ऐसे 19 लोगों को चिन्हित किया गया है। अब उन पर महामारी कानून के अलावा IPC की धाराओं में FIR कराई जाएगी।

कृषि मंत्री ने कहा, पिछले दिनों रायपुर जिले के हालात की समीक्षा की थी। लोगों को हॉस्पिटलाइज्ड कम हो रहे हैं। ऑक्सीजन बेड की जरूरत ही नहीं पड़ रही है। वेंटिलेटर का तो सवाल ही पैदा नहीं हो रहा। चौबे ने कहा, जो लोग खुद जांच कर संतुष्ट हो रहे हैं तो उसपर कोई प्रश्नचिन्ह नहीं लगाना चाहता। कोरोना के प्रोटोकॉल का सबको पालन करना चाहिए।

कोरोना ड्यूटी पर नहीं आए 121 कर्मचारियों को नोटिस
रायपुर जिला प्रशासन ने कोरोना ड्यूटी पर नहीं आए 121 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसमें से 120 कर्मचारियों को कोरोना की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के काम में लगाया गया था। उनको सर्किट हाउस के ऑडिटोरियम में बुलाया गया था, लेकिन वे नहीं पहुंचे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अभनपुर की काउंसलर गरिमा साहू को भी कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है। गरिमा को होम आइसोलेशन कंट्रोल रूम में ड्यूटी के लिए बुलाया गया था। नहीं आने की स्थिति में नोटिस जारी कर तीन दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया है।

पांच मरीजों की मौत हो गई- शुक्रवार को कोरोना से पांच मरीजों की मौत हो गई। इनमें से चार को कोरोना के अलावा दूसरी गंभीर बीमारियां भी थीं। एक मरीज की मौत की वजह कोरोना ही बताई गई है। यह मौतें दुर्ग, रायपुर, धमतरी, कोरबा और जांजगीर-चांपा में हुई हैं। 13 जनवरी को 7 मरीजों की मौत रिपोर्ट हुई थी। इससे पहले लगातार तीन दिनों तक चार-चार मरीजों की जान गई थी। कोरोना संक्रमण से अब तक प्रदेश के 13 हजार 639 लोगों की जान जा चुकी है