गर्मी के मौसम में बालों की समस्याएं आम है। इस मौसम में पसीने के कारण बाल ज्यादा कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सही तरीके से बालों की देखभाल करें।अक्सर लोग बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बालों को नुकसान हो सकता है। आप हेयर केयर में नेचुरल चीज़ों को शामिल कर भी इसे हेल्दी रख सकते हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके नियमित इस्तेमाल से बालों को काफी फायदा मिलेगा। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, सोडियम, पोटैशिय और कई जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

मेथी का दाना

मेथी का दाना बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए मेथी दाने को रात में भिगोकर रखें और अगले दिन इसे पीस लें। अब इसे बालों पर लगाएं, लगभग 30 मिनट बाद पानी से धो लें।

हिना का मास्क

बालों की मजबूती के लिए आप हिना मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हिना पाउडर में शिकाकाई, आंवला पाउडर मिलाकर पैक बना सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-ई, फॉलिक एसिड, और कई तरह के तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों को हेल्दी बना सकते हैं। इसमें कंडीशनिंग एजेंट होते हैं, जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं। आप रोजाना रात में एलोवेरा जेल से स्कैल्प पर मालिश करें और सुबह धो लें।