साल 2024 का तीसरा महीना यानी मार्च शुरू होने वाला है. इस महीने में कई प्रमुख व्रत और त्योहार है. महाशिवरात्रि, होली जैसे बड़े त्योहार भी इस महीने में है. त्योहार और व्रत के हिसाब से यह महीना बेहद खास है.

हिन्दू पंचांग के अनुसार, यह महीना फाल्गुन कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि से शुरू हो रही है. आइये जानते हैं काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित संजय उपाध्याय से इस महीने कौन-कौन से  प्रमुख व्रत और त्योहार कब कब हैं.

विजया एकादशी (6 मार्च 2024): मार्च महीने में 6 तारीख को विजया एकादशी है.भगवान विष्णु की कृपा पाने और व्रत के लिए यह दिन खास है.
महाशिवरात्रि (8 मार्च 2024): महाशिवरात्रि का पर्व शिवभक्तों के लिए खास होता है. इस बार यह पर्व 8 मार्च को है. इस दिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए मंदिरों में शिवभक्तों की कतार लगी होती है.इस दिन व्रत और रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व है.

फाल्गुन अमावस्या (10 मार्च 2023): पितरों की कृपा पाने के लिए यह तिथि बेहद शुभ है.इस दिन स्नान और दान से पितर प्रसन्न होते है.इस दिन गरीबों को भोजन करना बेहद अच्छा होता है.

आमलकी एकादशी (20 फरवरी 2024):इस दिन आंवले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करना चाहिए.इससे भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की कृपा मिलेगी.

होलिका दहन (24 मार्च 2024): होलाष्टक के आखरी दिन होलिका जलाई जाती है.इस दिन हिरण्यकश्यप की बहन होलिका अग्नि में जल गई थी.होलिका के अगले दिन ही होली मनाई जाती है.

होली,फाल्गुन (25 मार्च 2024): रंगों का त्योहार होली 25 मार्च को मनाया जाएगा.यह त्योहार हिंदुओं का प्रमुख त्योहार में से एक है.पूरे देश में यह दिन बेहद धूमधाम से मनाया जाएगा.

संकष्ठी चतुर्थी (28 मार्च 2024):भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए यह दिन बेहद खास होता है.इस दिन गणपति के पूजन के साथ व्रत करने का भी खासा महत्व है.