पीठ के निकलने वाले दाने आपकी स्किन की खूबसूरती पर काफी बुरा असर डालते हैं, साथ ही खुजली करने से त्वचा को नुकसान होता है।मॉर्डन जमाने में महिलाओं की बीच बैकलेस ड्रेस पहनने का शौक काफी बढ़ गया है, लेकिन अगर आपके पीठ में दाने निकल रहे हैं तो आपके लिए पीठ छिपाना मजबूरी बन जाती है। बैक एक्ने न सिर्फ पीठ की खूबसूरती बिगाड़ते हैं, बल्कि इसके कारण बार-बार खुजली भी हो सकती है जिसके बाद स्किन पर रैशेज पड़ना आम बात है। बैक एक्ने दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपाय कर सकते हैं और आपको महंगी दवाइयां भी नहीं खानी पड़ेगी

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी माइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी और प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे बैक एक्ने की प्रॉब्लम दूर होती है। इसके लिए आप एक चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें 5 से 7 बूंद टी ट्री ऑयल को मिक्स कर लें। इसे रात को सोते वक्त पीठ पर लगाएं और हल्की हाथों से मालिश करें। फिर सुबह उठकर नहा लें।

बाथ पाउडर

पीठ में दाने मिटाने के लिए आप खास तरह के बाथ पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आधा चम्मच नटमेग पाउडर, 2 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर और आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स कर लें और फिर इसे बाल्टीभर पानी में मिलाकर नहाएं। कुछ दिनों तक नियमित रूप से इस विधि को अपनाएंगे तो बैक एक्ने जल्द गायब होने लगेंगे।

नीम का पाउडर

नीम का पौधे को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है, इसका हर हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। नीम में मौजूद एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज एक्ने से छुटकारा दिलाने में काफी मदद कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए नीम की पत्तियों का पाउडर बना लें और फिर उसमें नटमेग पाउडर मिक्स कर लें। अब गुलाब जल और एलोवेरा जेल को भी मिला लें और जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे पीठ पर लगा लें और आधे अंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें।