गर्मियों में तेज धूप की वजह से टैनिंग की समस्या आम है। यह त्वचा की खूबसूरती को कम करता है। इस मौसम में पैरों की सुंदरता भी कम हो जाती है। अगर आप भी इस  टैन्ड पैरों से परेशान हैं, तो इन आसान घरेलू उपायों की मदद से राहत पा सकते हैं। इसके लिए बस आपको घर पर बनाने हैं कुछ स्पेशल पैक्स और प्रभावित एरिया पर अप्लाई करें।

दही और बेसन

दही और बेसन के इस्तेमाल से आप पैरों की टैनिंग से राहत पा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक-दो चम्मच बेसन लें, इसमें दही मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। अब इसे पैरों पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें। आप इससे पैरों पर होने वाले काले धब्बे और टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है।

आलू और नींबू का रस

सन टैन से छुटकारा पाने के लिए आप आलू और नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में आलू का रस और नींबू के रस एक साथ मिलाएं। इसे पैरों पर लगाएं। यह टैन्ड पैरों को हल्का करने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन-सी डेड स्किन सेल्स को हटाने में कारगर माना जाता है, इसके इस्तेमाल से आपके पैर साफ नजर आ सकते हैं।

चंदन पाउडर और शहद

पैरों के कालापन से निजात पाने के लिए चंदन और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चंदन और शहद को एक साथ मिलाएं, इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। आप अपने पैरों के टैनिंग से राहत पा सकते हैं। चंदन में त्वचा को आराम देने वाले और कालापन को हल्का करने वाले गुण होते हैं। शहद आपके पैरों को हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखता है।इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर लें, इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाएं और लगभग 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।